MP Election 2018 : आर्थिक आधार पर आरक्षण के लिए सरकारों से लड़ रही बसपा : मायावती

MP Election 2018 : मायावती के अनुसार अपर कास्ट, पिछड़ा वर्ग सहित अल्पसंख्यक वर्ग के कई लोग बेहद गरीब हैं उन्हें आर्थिक आधार पर आरक्षण मिलना चाहिए।

By Hemant UpadhyayEdited By: Publish:Thu, 22 Nov 2018 07:46 PM (IST) Updated:Thu, 22 Nov 2018 07:46 PM (IST)
MP Election 2018 : आर्थिक आधार पर आरक्षण के लिए सरकारों से लड़ रही बसपा : मायावती
MP Election 2018 : आर्थिक आधार पर आरक्षण के लिए सरकारों से लड़ रही बसपा : मायावती

शिवपुरी। शिवपुरी के गांधी पार्क मैदान में आमसभा को संबोधित करने आईं बसपा सुप्रीमो मायावती ने बड़ा बयान दिया है। हजारों समर्थकों की मौजूदगी में मायावती ने कहा कि वे आर्थिक आधार पर आरक्षण के लिए पूर्व में केंद्र की कांग्रेस सरकार और वर्तमान की भाजपा सरकार से लगातार लड़ाई लड़ रही हैं। यहां तक कि उन्होंने संसद में भी जोर-शोर से यह मुद्दा उठाया, लेकिन दोनों ही पार्टियों ने उनकी मांग पर ध्यान नहीं दिया।

मायावती ने यहां तक कहा कि बसपा कई बार भाजपा की केंद्र सरकार को इस मांग को लेकर पत्र भी लिख चुकी हैं। मायावती ने कहा कि अपर कास्ट सहित पिछड़ा वर्ग व अल्पसंख्यक वर्ग के बड़ी संख्या में लोग ऐसे हैं, जो बेहद गरीबी की स्थिति में जीवन यापन कर रहे हैं, उन्हें आर्थिक आधार पर आरक्षण मिलना चाहिए।

मायावती का कहना था कि बसपा सर्वजन हिताय, सर्वजन सुखाय की नीति पर चलती है। और वह दलितों के साथ-साथ पिछड़ों, आदिवासियों, मुस्लिमों सहित अन्य समाजों के उत्थान के लिए कटिबद्ध है। यदि मध्यप्रदेश में बसपा की सरकार बनती है तो वह यूपी की तरह एमपी में भी सभी वर्गों के लिए काम करेंगी। चुनाव से पूर्व आर्थिक आधार पर आरक्षण की मांग को बसपा सुप्रीमो द्वारा मुद्दा बनाए जाने से कांग्रेस-भाजपा की मुसीबत बढ़ सकती है, क्योंकि इन दलों को पहले ही प्रदेश में आर्थिक आधार पर आरक्षण को लेकर सपाक्स जैसे दलों के विरोध का सामना करना पड़ रहा है।

chat bot
आपका साथी