कांग्रेस का साथ छोड़कर NCP में शामिल हुए पीसी चाको, शरद पवार से की मुलाकात

Kerala Assembly Election 2021 कांग्रेस का दामन छोड़ने वाले नेता पीसी चाको एनसीपी में शामिल होंगे। इसके लिए उन्होंने शरद पवार से मुलाकात की। उन्होंने गुलाम नबी आजाद व सीताराम येचुरी से भी मुलाकात की बात कही।

By Monika MinalEdited By: Publish:Tue, 16 Mar 2021 02:48 PM (IST) Updated:Tue, 16 Mar 2021 05:58 PM (IST)
कांग्रेस का साथ छोड़कर NCP में शामिल हुए पीसी चाको, शरद पवार से की मुलाकात
भविष्य की रणनीतियों पर चर्चा के लिए सीताराम येचुरी और गुलाम नबी आजाद से मिले पीसी चाको

नई दिल्ली, एएनआइ। पूर्व कांग्रेस नेता पीसी चाको (PC Chacko) अब एनसीपी में शामिल हो गए हैं। उन्‍होंने कहा, 'मैं शरद पवार (Sharad Pawar) से मिला हूं। पार्टी जिस संकट का सामना कर रही है, इस पर चर्चा करने की आवश्यकता है। भविष्य की रणनीतियों पर चर्चा के लिए मैं सीताराम येचुरी (Sitaram Yechury) और गुलाम नबी आजाद (GN Azad) से भी मिला हूं।' उन्होंने इस बात के संकेत दिए हैं कि केरल में कांग्रेस नेतृत्व वाली UDF के खिलाफ वाम मोर्चे यानी LDFका प्रचार भी करेंगे।

पीसी चाको ने कहा, 'केरल में इस वक्त दो फ्रंट हैं। एक का नेतृत्व कांग्रेस कर रही है और दूसरे की बागडोर लेफ्ट के हाथ में है। मैंने कांग्रेस का साथ छोड़ दिया है और अब मुझे स्टैंड लेना होगा। मैं LDF का सपोर्ट कर सकता हूं।' उल्लेखनीय है कि केरलविधानसभा चुनाव से पहले पिछले सप्तह कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पीसी चाको ने पार्टी छोड़ने का एलान किया। उन्होंने  आरोप लगाया कि चुनाव के लिए पार्टी के उम्मीदवार तय करने में गुटबाजी हावी रही। 

पिछले एक साल के भीतर ज्योतिरादित्य सिंधिया के बाद चाको ऐसे दूसरे सीनियर लीडर हैं जिन्होंने पार्टी को झटका दिया। कांग्रेस कार्य समिति के सदस्य रहे  नाराज चाको ने कहा था, 'कांग्रेस में अब लोकतंत्र नहीं बचा है। राज्य कांग्रेस कमेटी के साथ उम्मीदवारों की सूची को लेकर चर्चा नहीं की गई। मैंने सोनिया गांधी को अपना इस्तीफा भेज दिया है।'  उन्होंने कांग्रेस नेतृत्व पर सवाल उठाया और कहा, 'केरल में कांग्रेसी होना बहुत मुश्किल है। यदि  आप कांग्रेस में किसी समूह से हैं तब ही रह सकते हैं। पार्टी नेतृत्व बहुत सक्रिय नहीं है।' 

करीब पांच दशक से कांग्रेस पार्टी से पीसी चाको जुड़े रहे। चाको पार्टी के वरिष्ठ नेताओं में शामिल रहे, वह कांग्रेस सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं। वर्ष 2009 से वर्ष 2014 तक वे केरल के त्रिशूर से सांसद रहे। दो दिनों पहले ही टिकट न मिलने से नाराज केरल महिला कांग्रेस अध्यक्ष लथिका सुभाष ने इस्तीफा दे दिया था। 

chat bot
आपका साथी