खराब वीवीपैट मशीनों पर चुनाव आयोग और केंद्र को नोटिस

पिछले दिनों कांग्रेस और हार्दिक पटेल ने आरोप लगाया था कि बहुत सी मशीनें खराब हैं। उनसे गड़बड़ी पैदा की जा सकती है।

By Gunateet OjhaEdited By: Publish:Mon, 06 Nov 2017 08:11 PM (IST) Updated:Mon, 06 Nov 2017 09:46 PM (IST)
खराब वीवीपैट मशीनों पर चुनाव आयोग और केंद्र को नोटिस
खराब वीवीपैट मशीनों पर चुनाव आयोग और केंद्र को नोटिस

अहमदाबाद, प्रेट्र : गुजरात हाई कोर्ट ने खराब ईवीएम और वीवीपैट मशीनों के मामले में निर्वाचन आयोग और केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया है। पिछले दिनों कांग्रेस और हार्दिक पटेल ने आरोप लगाया था कि बहुत सी मशीनें खराब हैं। उनसे गड़बड़ी पैदा की जा सकती है। इसे लेकर कांग्रेस ने हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। मामले में अगली सुनवाई 13 नवंबर को होगी।

जस्टिस अकिल कुरैशी और जस्टिस एजे कोग्जी की पीठ ने गुजरात कांग्रेस कमेटी की याचिका पर सुनवाई करते हुए निर्वाचन आयोग, सूबे के मुख्य चुनाव अधिकारी तथा विधि एवं न्याय मंत्रालय के जरिये केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया है।

कांग्रेस ने याचिका में कहा है कि पहले चरण की जांच के दौरान 70,182 वोटर वेरीफाइड पेपर आडिट ट्रायल (वीवीपैट) मशीनों में सात फीसद खराब पाई गईं हैं। इन मशीनों को सील कर देना और प्रदेश में किसी भी पोलिंग बूथ पर इनका इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।

याचिकाकर्ता ने निर्वाचन आयोग को निर्देश देने अथवा दोषपूर्ण मशीनों की जांच करने के लिए कोर्ट से एक विशेषज्ञ समिति के गठन करने की मांग की है, ताकि चुनाव में किसी भी तरह की बेईमानी न हो सके। साथ ही मशीनों से छेड़छाड़ न होने पाए इसके एक उपाय के रूप में निर्वाचन आयोग को मतपत्रों के इस्तेमाल का निर्देश देने की मांग की गई है।

गुजरात में दो चरणों क्रमश: नौ और 14 दिसंबर को विधानसभा चुनाव होने हैं। मतों की गणना 18 दिसंबर को होगी। निर्वाचन आयोग ने पहली बार सूबे की सभी 182 विधानसभा सीटों पर वीवीपैट मशीनों का उपयोग करने का फैसला लिया है।

यह भी पढ़ेंः गुजरात की बाजी: विकास, हिन्दुत्व जैसे मुद्दों पर भारी पड़ रहा है जातिवाद का मुद्दा

यह भी पढ़ेंः गुजरात की बाजी: पीएम मोदी की तर्ज पर लोगों से मिले राहुल गांधी

chat bot
आपका साथी