JNU में देशविरोधी नारा लगाने वालों में दो कश्मीरी छात्र भी शामिल

जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में अफजल गुरु की बरसी पर 9 फरवरी को आयोजित कार्यक्रम में देशविरोधी नारे लगाने वाले छात्रों में दो कश्मीरी छात्र भी शामिल हैं। जो जेएनयू में पढ़ाई करते हैं, लेकिन 10 फरवरी के बाद से वह कैंपस में नहीं देखे गए।

By JP YadavEdited By: Publish:Thu, 17 Mar 2016 09:48 AM (IST) Updated:Thu, 17 Mar 2016 09:54 AM (IST)
JNU में देशविरोधी नारा लगाने वालों में दो कश्मीरी छात्र भी शामिल

नई दिल्ली। जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में अफजल गुरु की बरसी पर 9 फरवरी को आयोजित कार्यक्रम में देशविरोधी नारे लगाने वाले छात्रों में दो कश्मीरी छात्र भी शामिल हैं। जो जेएनयू में पढ़ाई करते हैं, लेकिन 10 फरवरी के बाद से वह कैंपस में नहीं देखे गए।

जिन पांच छात्रों के निष्कासन की खबर आ रही है, उसमें यह दो छात्र भी हो सकते हैं। समिति ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि जिन दो छात्रों को वीडियो में नारे लगाते हुए देखा गया उसमें से एक कावेरी हास्टल में कमरा नंबर 137 में रहने वाला मुजीब गट्टू है। वह कश्मीर के अनंतनाग का रहने वाला है।

उसने 2012 में जेएनयू में दाखिला लिया था और स्कूल ऑफ सोशल साइंस के जाकिर हुसैन सेंटर फॉर एजुकेशन स्टडीज से पढ़ाई कर रहा है। दूसरा छात्र मोहम्मद कादिर जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले का रहने वाला है। वह लोहित हास्टल के कमरा नंबर 221 में रहता है।

माना जा रहा है कि 10-15 बाहरी छात्र जो मुंह ढककर नारेबाजी कर रहे थे उनसे इन छात्रों के संबंध हैं। जेएनयू छात्रसंघ उपाध्यक्ष शेहला राशिद और सचिव रामा नागा ने इन छात्रों से उनका कोई संबंध होने से इन्कार किया है। शेहला और रामा नागा का कहना है कि वह इनके बारे में नहीं जानते हैं।

उधर, मोहम्मद कादिर ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा है, मुझे इस रिपोर्ट को देखने पर हंसी आ रही है। उसने जांच समिति पर सवाल उठाते हुए लिखा है, इस समिति ने कई छात्रों पर अपनी सुविधा के अनुसार संज्ञान लिया है। मैं इस आधारहीन रिपोर्ट को नकारता हूं।

chat bot
आपका साथी