14 को फ्रांस में हो सकती है शीला दीक्षित की सर्जरी

दिल की गंभीर बीमारी से पीड़ित पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित इसी रविवार को इलाज के लिए फ्रांस जा सकती हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 10 Aug 2018 09:07 PM (IST) Updated:Fri, 10 Aug 2018 09:07 PM (IST)
14 को फ्रांस में हो सकती है 
शीला दीक्षित की सर्जरी
14 को फ्रांस में हो सकती है शीला दीक्षित की सर्जरी

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल की गंभीर बीमारी से पीड़ित पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित इसी रविवार को वाल्व प्रत्यारोपण के लिए फ्रांस के लिए रवाना हो सकती हैं। वहां 14 अगस्त को उन्हें सर्जरी करानी है। शीला ने इसके लिए दिल्ली सरकार को अनुरोध पत्र भेजा था। उम्मीद है कि जल्द ही स्वीकृति मिल जाएगी।

शीला ने 30 जुलाई को दिल्ली के स्वास्थ्य महानिदेशक को पत्र लिखकर फ्रांस में दिल के वाल्व प्रत्यारोपण की सर्जरी करवाने के लिए अनुरोध प्रस्ताव भेजा था। पत्र में पूर्व मुख्यमंत्री ने फोर्टिस एस्कॉ‌र्ट्स हार्ट इंस्टीट्यूट के चेयरमैन डॉ. अशोक सेठ की सलाह का भी जिक्र किया है। डॉ. सेठ ने सलाह दी है कि यह सर्जरी फ्रांस के यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल में डॉ. थॉमस मोडीन की देखरेख में करवाई जा सकती है। पूर्व मुख्यमंत्री ने इस पत्र में यह भी बताया है कि वह अपनी सर्जरी फोर्टिस एस्कॉ‌र्ट्स हार्ट इंस्टीट्यूट में ही करवाने वाली थीं, लेकिन इंस्टीट्यूट के चेयरमैन ने यह सर्जरी फ्रांस में जाकर कराने की सलाह दी।

दिल्ली सरकार ने बनाई कमेटी

शीला ने फ्रांस के यूनिवर्सिटी अस्पताल से सर्जरी को लेकर संपर्क किया। अस्पताल ने उन्हें अगस्त में सर्जरी की तारीख दे दी। शीला ने पत्र में बताया है कि वह 12 अगस्त को फ्रांस के लिए रवाना होना चाहती हैं और 14 को सर्जरी कराने की योजना है। बताया जाता है कि पूर्व सीएम का पत्र मिलने के बाद सीएम अरविंद केजरीवाल के निर्देश पर स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने फोर्टिस हॉस्पिटल के चेयरमैन की सलाह पर फैसला लेने के लिए चार सदस्यों की विशेषज्ञ कमेटी बना दी है, जो सरकार को रिपोर्ट देगी। उल्लेखनीय है कि दिल्ली में मुख्यमंत्री, पूर्व मंत्री, विधायक और पूर्व विधायकों का दिल्ली के अस्पतालों में इलाज करवाए जाने का नियम है लेकिन अगर कोई मुख्यमंत्री या पूर्व मंत्री विदेश में इलाज की माग करता है तो उसके लिए एक प्रक्रिया बनाई जाती है। इसके आधार पर ही सरकार फैसला करती है। हालांकि सूत्रों का कहना है कि दिल्ली सरकार पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित की विदेश में इलाज की माग को लेकर गंभीर है। कमेटी को निर्देश भी दिए गए हैं कि वह जल्द से जल्द अपनी रिपोर्ट सरकार को दे, जिससे पूर्व मुख्यमंत्री के इलाज का रास्ता साफ हो सके।

chat bot
आपका साथी