रामलीलाओं की श्रद्धा संग मस्ती लोगों को लुभाने लगी

पुरानी दिल्ली की रामलीलाओं में श्रद्धा संग मस्ती लोगों को लुभाने लगी है। जैसे-जैसे रामलीला समापन की ओर बढ़ रही है। दिल्ली के साथ ही आसपास के शहरों में रहने वाले लोगों के कदम लाल किला व रामलीला मैदान की ओर बढ़ते जा रहे हैं। लाल किला परिसर में मंचित हो रही तीन रामलीलाओं में तो दूसरे राज्यों से भी लोग पहुंच रहे हैं। यहां के अत्याधुनिक मंचों पर फिल्म अभिनेता से लेकर राजनेता तक अभिनय कर रहे हैं, जिन्हें देखने बड़ी संख्या में युवा पहुंच रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 16 Oct 2018 10:42 PM (IST) Updated:Tue, 16 Oct 2018 10:42 PM (IST)
रामलीलाओं की श्रद्धा संग मस्ती लोगों को लुभाने लगी
रामलीलाओं की श्रद्धा संग मस्ती लोगों को लुभाने लगी

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : पुरानी दिल्ली की रामलीलाओं में श्रद्धा संग मस्ती लोगों को लुभाने लगी है। जैसे-जैसे रामलीला समापन की ओर बढ़ रही है। दिल्ली के साथ ही आसपास के शहरों में रहने वाले लोगों के कदम लाल किला व रामलीला मैदान की ओर बढ़ते जा रहे हैं। लाल किला परिसर में मंचित हो रही तीन रामलीलाओं में तो दूसरे राज्यों से भी लोग पहुंच रहे हैं। यहां के अत्याधुनिक मंचों पर फिल्म अभिनेता से लेकर राजनेता तक अभिनय कर रहे हैं, जिन्हें देखने बड़ी संख्या में युवा पहुंच रहे हैं।

वहीं, ऐसे लोग भी काफी हैं, जो कई दशक पुरानी दिल्ली की रामलीलाओं को देखने नियमित तौर पर आते हैं। इनमें वे लोग भी शामिल हैं, जो पहले चांदनी चौक में रहते थे। अब एनसीआर के शहरों या दिल्ली के दूसरे इलाकों में ठिकाना बना लिया है। ऐसे में लाल किला में कई पीढि़यों का अद्भुत संगम देखने को मिल रहा है।

गुरुग्राम से परिवार संग आए राजेश बंसल ने कहा कि अपने संस्कारों और परंपराओं से अगली पीढ़ी को परिचित कराने लाल किला आए हैं। उन्होंने कहा कि रामलीला युवा पीढ़ी को अपने मूल्यों से परिचित कराने का अच्छा माध्यम है। लाल किला में जहां रामलीला के पात्रों की गूंज है। वहीं पुरानी दिल्ली का स्वाद भी लोगों की जुबान पर है। हर कोई अधिक से अधिक व्यंजनों का स्वाद चखने की कोशिश में है। वहीं बच्चों को यहां के झूले पसंद आ रहे हैं। लवकुश रामलीला के अध्यक्ष अशोक अग्रवाल के मुताबिक, रामलीला 20 अक्टूबर तक चलेगी। ऐसे में आने वाले कुछ दिनों में और भीड़ आने का अनुमान है।

chat bot
आपका साथी