सिग्नेचर ब्रिज से हनुमान मंदिर तक यातायात सिग्नल फ्री करने को योजना तैयार

लोक निर्माण विभाग ने सिग्नेचर ब्रिज से हनुमान मंदिर तक ¨रग रोड पर यातायात सिग्नल फ्री किए जाने के लिए योजना तैयार कर दी है। योजना के तहत मजनू का टीला व मैटकॉफ हाउस लालबत्ती पर दो फ्लाईओवर बनेंगे। वहीं कश्मीरी गेट बस अड्डा के पास एक क्लोवरलीफ बनेगा। जिससे बस अड्डा के सामने ¨रग रोड पर लगने वाले जाम को कम किया जा सकेगा

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Feb 2019 08:36 PM (IST) Updated:Sat, 16 Feb 2019 08:36 PM (IST)
सिग्नेचर ब्रिज से हनुमान मंदिर तक यातायात सिग्नल फ्री करने को योजना तैयार
सिग्नेचर ब्रिज से हनुमान मंदिर तक यातायात सिग्नल फ्री करने को योजना तैयार

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : लोक निर्माण विभाग ने सिग्नेचर ब्रिज से हनुमान मंदिर तक ¨रग रोड पर यातायात सिग्नल फ्री किए जाने के लिए योजना तैयार कर ली है। योजना के तहत मजनू का टीला व मैटकॉफ हाउस लाल बत्ती पर दो फ्लाईओवर बनेंगे। वहीं कश्मीरी गेट बस अड्डा के पास एक लूप बनेगा। जिससे बस अड्डा के सामने ¨रग रोड पर लगने वाले जाम को कम किया जा सकेगा।

लोक निर्माण विभाग ने तैयार की गई योजना को स्वीकृति के लिए गत सप्ताह खर्च एवं वित्त समिति को भेजा था। मगर सरकार ने कुछ संशोधनों के साथ इसे फिर से समिति में लाने के लिए कहा है। माना जा रहा है कि जल्द ही इस योजना पर मुहर लग सकती है।

मजनू का टीला व मैटकॉफ हाउस लालबत्ती पर बनेंगे फ्लाईओवर

सिग्नेचर ब्रिज शुरू हो जाने के बाद से खासकर मजनू का टीला लालबत्ती पर जाम बढ़ गया है। इस लाल बत्ती पर लोगों को दस मिनट तक लग जा रहे हैं। इसके बाद मैटकॉफ हाउस लाल बत्ती पर हर पांच मिनट खराब होते हैं। पीडब्ल्यूडी ने इन लालबत्ती पर दो अलग-अलग फ्लाईओवर बनाने की योजना बनाई है। इस पर 320 रुपये खर्च किए जाएंगे। योजना पर कुल 320.22 करोड़ खर्च किया जाना है। इनमें दोनों फ्लाईओवरों पर 180 करोड़ खर्च होंगे। रैम्प बनाने पर 47 करोड़, सड़क निर्माण पर 25 करोड़ खर्च होंगे। नालों के निर्माण पर सात करोड़, फुटपाथ बनाने पर एक करोड़ 90 लाख, फुट ओवरब्रिज को स्थानांतरित करने पर एक करोड़ तथा जमीन अधिग्रहीत करने पर दो करोड़ की राशि खर्च होगी। योजना के क्रियान्वयन में छह माह जबकि इसको पूरा करने लिए 24 माह का समय निर्धारित किया गया है।

chat bot
आपका साथी