ऑनलाइन पढ़ाई, बाजार में टैब की मांग में उछाल

कोरोना के कारण स्कूल नहीं खुल रहे। कब कोरोना खत्म होगा और कब कक्षाएं शुरू होगी यह पता नहीं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Jun 2020 02:01 AM (IST) Updated:Tue, 30 Jun 2020 02:01 AM (IST)
ऑनलाइन पढ़ाई, बाजार में टैब की मांग में उछाल
ऑनलाइन पढ़ाई, बाजार में टैब की मांग में उछाल

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : कोरोना के कारण स्कूल नहीं खुल रहे। कब कोरोना खत्म होगा और कब कक्षाएं शुरू होगी, यह पता नहीं। ऐसे में ऑनलाइन कक्षाएं आगे भी चलती रहेंगी। यही करण है कि स्मार्ट फोन और टैब की मांग में कई गुना की वृद्धि आईं है। हालात यह कि बाजार में मांग से कम स्मार्ट फोन और टैब उपलब्ध हैं।

स्थिति यह कि नेहरू प्लेस, गफ्फार मार्केट के साथ ही लक्ष्मी नगर, लाजपत नगर, उत्तम नगर, करोलबाग समेत अन्य बाजारों में स्थित आउटलेट्स से लेकर ई - कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर भी लोग भटक रहे हैं। पर उनकी मांग पूरी नहीं हो पा रही है। स्थिति यह की रोजाना मांग 100 टैब और स्मार्ट फोन की है तो मुश्किल से 20 टैब ही उपलब्ध हो पा रहे हैं। दुकानदारों का कहना है कि यह मांग कंपनियां पूरा नहीं कर पा रही है, क्योंकि लॉकडाउन में पहले उत्पादन ठप था तो अभी कोरोना के कारण कम है।

नेहरू प्लेस मार्केट एसोसिएशन के अध्यक्ष महेन्द्र अग्रवाल ने बताया कि स्कूल कॉलेज खुलने का समय नजदीक आने के साथ ऑनलाइन क्लासेज के लिए जरूरी उपकरणों की मांग बढ़ गई है। लेकिन बाजार में माल की कमी होने के कारण केवल 38 से 40 फीसदी आपूर्ति ही की जा पा रही है। हालांकि इसके बाद भी लोग कैमरे हेडफोन्स इंटरनेट एक्सेस प्वाइंट, डोंगल, मॉडम की खरीदारी करने के लिए बाजार पहुंच रहे हैं। इसके अलावा बाजार में भी पहले की अपेक्षा ग्राहकों की संख्या में 10 से 25 फीसदी तक का बढ़ोतरी देखी जा रही है।

ऑल इंडिया मोबाइल रिटेलर्स एसोसिएशन के उपाध्यक्ष तरविदर सिंह ने बताया कि मोबाइल फोन की बिक्री की अनुमति मिलने के बाद से ही मांग बढ़ी है, पर उस हिसाब से कंपनियां माल उपलब्ध नहीं करा पा रही है।

chat bot
आपका साथी