गुरुजी की भी लगेगी क्लास, तीन माह में पूरे करेंगे 18 कोर्स

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में अब शिक्षकों की भी कक्षाएं लगना शुरू हो गई है। दरअसल सभी स्कूलों के पहली से आठवीं कक्षा तक के शिक्षकों व प्रधानाचार्यों के लिए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण का कार्यक्रम शुरू किया गया है। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में एनसीईआरटी (राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद) के विशेषज्ञों ने 1

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Oct 2020 07:41 PM (IST) Updated:Mon, 26 Oct 2020 07:41 PM (IST)
गुरुजी की भी लगेगी क्लास, तीन माह में पूरे करेंगे 18 कोर्स
गुरुजी की भी लगेगी क्लास, तीन माह में पूरे करेंगे 18 कोर्स

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली: दिल्ली के सरकारी स्कूलों में अब शिक्षकों की भी कक्षाएं लगनी शुरू हो गई हैं। दरअसल, सभी स्कूलों के पहली से आठवीं कक्षा तक के शिक्षकों व प्रधानाचार्यो के लिए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण का कार्यक्रम शुरू किया गया है। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में एनसीईआरटी (राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद) के विशेषज्ञों ने 18 गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण कोर्स तैयार किए हैं। इन कोर्सो को छह चरणों में बांटा गया है जिसमें हर चरण में शिक्षकों व प्रधानाचार्यो को तीन कोर्स का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस तरह से सभी 18 कोर्स के लिए निर्धारित प्रशिक्षण कोर्स को तीन माह में पूरा करना है। इसके साथ ही प्रत्येक कोर्स पूरा करने के लिए शिक्षकों को तीन से चार घंटे का समय देना होगा। वहीं, शिक्षकों के लिए यह कोर्स अंग्रेजी व हिदी दोनों माध्यम में उपलब्ध कराया गया है। सोमवार से प्रशिक्षण के पहले चरण की शुरुआत भी हो गई। ये प्रशिक्षण दो नवंबर तक आयोजित किया जाएगा। प्रशिक्षण के पहले चरण के लिए शिक्षकों को 21 से 25 अक्टूबर के बीच पंजीकरण कराना था।

पहले चरण में रहेंगे तीन कोर्स :

पहले चरण में तीन कोर्स का प्रशिक्षण दिया जाएगा जिसमें पहला कोर्स पाठ्यक्रम व समावेशी शिक्षा का होगा। वहीं, दूसरा कोर्स सामाजिक व व्यक्तिगत गुणों का विकास और स्कूल में सुरक्षित व स्वस्थ वातावरण का निर्माण करना और तीसरा कोर्स स्कूलों में स्वास्थ्य और कल्याण का होगा।

chat bot
आपका साथी