Delhi Weather Update: गर्मी और उमस के बीच राहत की खबर, जानिये- कब होगी दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश

Delhi Weather Update बुधवार और बृहस्पतिवार को कहीं कहीं हल्की बारिश हो सकती है इससे ज्यादा नहीं। लेकिन शुक्रवार से दोबारा अच्छी बारिश होने के आसार बन रहे हैं। इससे गर्मी भी कम होगी और तापमान में भी फिर गिरावट आएगी।

By Jp YadavEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 08:07 AM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 10:07 AM (IST)
Delhi Weather Update: गर्मी और उमस के बीच राहत की खबर, जानिये- कब होगी दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश
Delhi Monsoon Rain Date 2021: गर्मी और उमस के बीच राहत की खबर, जानिये- कब होगी दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश का दौर थमते ही उमस फिर बढ़ने लगी है। न्यूनतम और अधिकतम तापमान में भी पहले की तुलना में इजाफा देखने को मिल रहा है। बुधवार सुबह भी दिल्ली-एनसीआर के लोगों को गर्मी और उमस का सामना करना पड़ा। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) के मुताबिक, अभी दो दिन और दिल्ली में कमोबेश ऐसा ही मौसम बने रहने की संभावना है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बुधवार को भी बादल छाए रहेंगे। गर्जन वाले बादल एवं हल्की बारिश होने की भी संभावना है। इस दौरान अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 34 और 26 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

वहीं, स्काइमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पलावत (Mahesh Palawat, Vice President, Skymet Weather) का कहना है कि बुधवार और बृहस्पतिवार को कहीं कहीं हल्की बारिश हो सकती है, इससे ज्यादा नहीं। लेकिन शुक्रवार से दोबारा अच्छी बारिश होने के आसार बन रहे हैं। इससे गर्मी भी कम होगी और तापमान में भी फिर गिरावट आएगी।

शुक्रवार से झमाझम बारिश का दौर दोबारा शुरू हो सकता है। मंगलवार को बादल छाए रहे। बादलों और सूरज के बीच लुकाछिपी भी चलती रही। कहीं कहीं बूंदाबांदी भी हुई, लेकिन इसके ज्यादा कुछ नहीं। मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 34.8 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 25.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 65 से 95 फीसद रिकार्ड हुआ।

उधर, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Central Pollution Control Board) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार मंगलवार को एनसीआर में सभी जगहों का एयर इंडेक्स 100 से भी कम रहा। इस श्रेणी की हवा को संतोषजनक कहा जाता है।

गौरतलब है कि इस बार मानसून देरी से पहुंचा, लेकिन झमाझम बारिश ने कोटा पूरा कर दिया है। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में 100 फीसद अधिक बारिश हो चुकी है।

IRCTC / Indian Railway News: रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर, सफर के दौरान जल्द मिलेगा ताजा खाना

chat bot
आपका साथी