प्रदूषण से बचाव के लिए खानपान का रखें ख्याल

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : प्रदूषण बढ़ने पर सांस लेने में परेशानी, जुकाम, गले और सीने में संक्रम

By JagranEdited By: Publish:Fri, 10 Nov 2017 11:04 PM (IST) Updated:Fri, 10 Nov 2017 11:04 PM (IST)
प्रदूषण से बचाव के लिए खानपान का रखें ख्याल
प्रदूषण से बचाव के लिए खानपान का रखें ख्याल

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : प्रदूषण बढ़ने पर सांस लेने में परेशानी, जुकाम, गले और सीने में संक्रमण, अस्थमा व आखों में जलन की शिकायत होती है। खराश व सिरदर्द की समस्या भी होती है। आंखों में जलन होने पर चेहरे को साफ पानी से धोना चाहिए। सांस व गले में संक्रमण होने पर भाप लेने से राहत मिलती है। यदि सांस लेने में तकलीफ हो रही हो तो तुरंत भाप (स्टीम) लें। इन दिनों गर्म पानी पीना चाहिए, ताकि शरीर में नमी बनी रहे। खानपान में हरी सब्जियों व फलों का अधिक इस्तेमाल और गुड़ का सेवन करें। आयुर्वेद चिकित्सा के विशेषज्ञ डॉ. आरपी परासर ने कहा कि इन दिनों ठंडी चीजें जैसे चावल, दही, केला, आइसक्रीम, कोल्ड ड्रिंक्स का इस्तेमाल करने से परहेज करना चाहिए। हरी पत्तियों वाली सब्जियों, मसूर व चने की दाल ज्यादा फायदेमंद होती है। गर्म पानी में नमक घोलकर गरारा भी करना चाहिए।

तुलसी, अदरक व काली मिर्च का करें सेवन

तुलसी की पत्तियां, अदरक, लौंग व काली मिर्च चाय या दूध में उबालकर लेना चाहिए। इससे फेफड़ा साफ होता है। इसके सेवन से फेफड़े के अंदर की गंदगी कफ के रूप में बाहर आ जाती है।

हल्दी फायदेमंद

गर्म दूध या गर्म पानी में सुबह-शाम हल्दी का सेवन करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। फेफड़ा भी साफ होता है। खजूर भी उबालकर खाना चाहिए।

chat bot
आपका साथी