परीक्षा और तनाव प्रबंधन पर जामिया में वेबिनार, एक्‍सपर्ट ने कहा- पॉजिटिव रहिए

संस्कृत विभाग के अध्यक्ष प्रो. गिरीश चंद्र पंत ने भी वेबिनार में हिस्सा लिया। प्रो पंत ने कहा कि विश्व भर में फैले कोरोना वायरस का सार्थक प्रयासों से मुकाबला करना जरूरी है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Tue, 05 May 2020 05:45 PM (IST) Updated:Tue, 05 May 2020 05:51 PM (IST)
परीक्षा और तनाव प्रबंधन पर जामिया में वेबिनार, एक्‍सपर्ट ने कहा- पॉजिटिव रहिए
परीक्षा और तनाव प्रबंधन पर जामिया में वेबिनार, एक्‍सपर्ट ने कहा- पॉजिटिव रहिए

नई दिल्ली (राहुल मानव)। जामिया मिल्लिया इस्लामिया (जेएमआइ) के संस्कृत विभाग ने परीक्षाएं और तनाव-प्रबंधन पर अंतरराष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन किया। इसमें 250 शोधार्थियों व विशेषज्ञों ने हिस्सा लिया। 4 मई को गूगल मीट ऐप के जरिए इस वेबिनार का आयोजन किया गया।

तनाव को कम करने की कवायद

इसमें यह बताया गया कि कोविड-19 वैश्विक महामारी के दौरान जिस तरीके से लोगों में तनाव हो रहा है। उसे दूर करने के लिए वेबिनार में विभिन्न बातों को बताया गया। इसमें मुख्य अतिथि के रूप में जामिया विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो नजमा अख्तर ने हिस्सा लिया। इसके साथ ही उन्होंने वेबिनार का उद्घाटन भी किया।

शिक्षकों को ऑनलाइन शिक्षण के लिए मिल रहा प्रशिक्षण

प्रो अख्तर ने बताया कि संस्थान की तरफ से अपने शिक्षकों को ऑनलाइन शिक्षण के लिए प्रशिक्षण भी दिया है। जिसके तहत अप्रैल में फैकल्टी डिवेलपमेंट प्रोग्राम का चार सत्रों का आयोजन किया। जिसमें आठ सौ शिक्षकों को ऑनलाइन शिक्षण के लिए प्रशिक्षण दिया गया।

कोरोना के खिलाफ जंग में सार्थक प्रयास से मुकाबला जरूरी

संस्कृत विभाग के अध्यक्ष प्रो. गिरीश चंद्र पंत ने भी वेबिनार में हिस्सा लिया। प्रो पंत ने कहा कि विश्व भर में फैले कोरोना वायरस का सार्थक प्रयासों से मुकाबला करना जरूरी है। वेबिनार में राष्ट्रपति सम्मान प्रमाण पत्र से सम्मानित संस्कृत की प्रख्यात विद्वान प्रो. दीप्ति त्रिपाठी, स्वीडन के उप्साला विश्वविद्यालय के भाषा शास्त्र के व्याख्याता प्रो. हेंज वर्नर वेसलर, महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रो. गिरीश्वर मिश्र, दिल्ली विश्वविद्यालय की संस्कृत अध्यापिका डॉ अंजू सेठ, एमिटी विश्वविद्यालय के संस्कृत अध्यापक डॉ. श्रुति कान्त पाण्डेय ने अपने विचार रखे।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

chat bot
आपका साथी