चिड़ियाघर खुलने की संभावना बढ़ी, दो नमूनों की रिपोर्ट आई नेगेटिव

निदेशक ने बताया कि ऐसे में अब चिड़ियाघर प्रबंधन अपनी तैयारियों में जुट गया है। अगर राजधानी दिल्ली में कोरोना के केस नहीं बढ़ते हैं तो इसे दिल्ली व पूरे देश से यहां आने वाले पर्यटकों के लिए खोला जा सकता है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Thu, 18 Mar 2021 06:45 AM (IST) Updated:Thu, 18 Mar 2021 08:55 AM (IST)
चिड़ियाघर खुलने की संभावना बढ़ी, दो नमूनों की रिपोर्ट आई नेगेटिव
राजधानी दिल्ली का चिड़ियाघर करीब एक साल से बंद चल रहा है।

नई दिल्ली [राहुल सिंह]। राजधानी दिल्ली का चिड़ियाघर करीब एक साल से बंद चल रहा है। पहले कोविड-19 के खतरे और बाद में बर्ड फ्लू के बढ़ते संक्रमण के चलते पर्यटक चिड़ियाघर तक नहीं पहुंच पा रहे थे, लेकिन अब चिड़ियाघर खुलने की संभावनाएं बढ़ गई हैं। संभवत होली के बाद अप्रैल के पहले सप्ताह में चिड़ियाघर खुला जा सकता है। ऐसा इसलिए भी माना जा रहा है कि बुधवार को बर्ड फ्लू के दो नमूनों की रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद प्रबंधन ऐसे कयास लगा रहा है। इसके चलते अब चिड़ियाघर प्रबंधन तैयारियों में जुट गया है।

चिड़ियाघर के निदेशक रमेश कुमार पांडेय ने बताया कि पिछले कई महीनों में चिड़ियाघर से बर्ड फ्लू के सैंपल पॉजिटिव आने के बाद पक्षियों, जल व मल-मूत्र के सैंपल भोपाल स्थित लैब में भेजे जाते हैं। जिनकी समय-समय पर रिपोर्ट पॉजिटिव और नेगेटिव आने के चलते चिड़ियाघर पर संक्रमण का खतरा बना हुआ था, लेकिन पांच मार्च को चिड़ियाघर की ओर से चिड़ियाघर के तालाबों में भरे पानी और पक्षियों के मल की रिपोर्ट भोपाल भेजी गई थीं।

इनकी दोनों रिपोर्ट बुधवार को चिड़ियाघर प्रबंधन के पास आ गई हैं, जो नेगेटिव आई हैं। ऐसे में रिपोर्ट नेगेटिव आना प्रबंधन के लिए राहत की बात है। ऐसे में लैब व अन्य विभाग के अधिकारियों का मानना है कि अगर लगातार दो नमूनों की रिपोर्ट नेगेटिव आ जाए तो चिड़ियाघर को खुला जा सकता है।

निदेशक ने बताया कि ऐसे में अब चिड़ियाघर प्रबंधन अपनी तैयारियों में जुट गया है। अगर राजधानी दिल्ली में कोरोना के केस नहीं बढ़ते हैं तो इसे दिल्ली व पूरे देश से यहां आने वाले पर्यटकों के लिए खोला जा सकता है। वहीं, अगर महाराष्ट्र और इंदौर के शहरों की तरह केस बढ़े तो चिड़ियाघर को बंद कर दिया गया है। ऐसे में अगर दिल्ली में भी यह स्थिति रही तो चिड़ियाघर खुलने की संभावना भी कम हो जाएंगी, लेकिन प्रबंधन खुलने को लेकर अपनी पूरी तैयारियों में जुट गया है। जो अप्रैल के पहले सप्ताह तक खुलने पर विचार कर सकता है।

chat bot
आपका साथी