दिल्ली में कम होने लगा संक्रमितों का आंकड़ा, स्वास्थ्य मंत्री बोले रविवार को 17 हजार मामले आने की संभावना

राजधानी में कोरोना महामारी से लोगों को राहत मिलना शुरू हो गई है। पिछले दो दिन से लगातार संक्रमितों की संख्या में कमी हो रही है। रविवार को दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में 17000 COVID मामलों की उम्मीद है।

By Pradeep ChauhanEdited By: Publish:Sun, 16 Jan 2022 12:46 PM (IST) Updated:Sun, 16 Jan 2022 12:52 PM (IST)
दिल्ली में कम होने लगा संक्रमितों का आंकड़ा, स्वास्थ्य मंत्री बोले रविवार को 17 हजार मामले आने की संभावना
तीसरे दिन 17 हजार तक मामले आ सकते हैं।

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। राजधानी में कोरोना महामारी से लोगों को राहत मिलना शुरू हो गई है। पिछले दो दिन से लगातार संक्रमितों की संख्या में कमी हो रही है। रविवार को दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में 17,000 COVID मामलों की उम्मीद है और लगातार संक्रमितों की संख्या कम हो रही है। तीसरे दिन 17 हजार तक मामले आ सकते हैं। 

दरअसल, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि राजधानी दिल्ली में दो दिन से कोरोना के मामलों में कमी देखी जा रही है। इस वजह से एक दिन पहले कोरोना के करीब 20 हजार नए मामले आए, जो पिछले दिन के मुकाबले चार हजार कम हैं। वहीं दो दिनों में करीब आठ हजार मामले कम हो चुके हैं। यह कोरोना के मामले कम होने के संकेत हो सकते हैं। अगले कुछ दिनों में स्थिति स्पष्ट होगी। 

उन्होंने कहा कि दिल्ली में 13 जनवरी को कोरोना के 28,867 मामले आए थे। इसके अगले दिन 4484 मामले कम हुए और कोरोना के 24,383 नए मामले आए। दूसरे दिन भी कोरोना के मामले करीब चार हजार कम हुए हैं। ऐसा लग रहा है कि दिल्ली में कोरोना का संक्रमण चरम पर पहुंच चुका है। कोरोना के मामलों में यदि गिरावट का यह सिलसिला जारी रहा और नए मामले 15 हजार से कम हुए तो कोरोना की रोकथाम के लिए लगे प्रतिबंधों में कुछ राहत देने पर विचार किया जा सकता है।

केंद्र के नए दिशा-निर्देश के अनुसार हो रही है जांच: पहले के मुकाबले जांच कम होने के मामले पर उन्होंने कहा कि जांच कम नहीं की गई है। पहले मरीजों के संपर्क में आए सभी लोगों की जांच का प्रविधान था, लेकिन अब केंद्र सरकार के नए दिशा-निर्देश के अनुसार बीमारी के लक्षण वाले मरीजों और अधिक जोखिम वाले बगैर लक्षण वाले लोगों की जांच हो रही है। बगैर लक्षण वाले सामान्य लोगों की अब जांच नहीं हो रही है।

यदि अधिक संख्या में लोग बीमार होंगे जो जांच बढ़ेगी और कम लोग बीमार होंगे तो जांच कम होगी। फिर भी प्रतिदिन 60 हजार से एक लाख सैंपल की जांच हो रही है। हालांकि, जयादा गंभीर मरीज नहीं होने की वजह से करीब 85 प्रतिशत बेड अस्पतालों में खाली हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार अपनी घोषणा के अनुसार कोरोना से जान गंवाने वालों के स्वजन को आर्थिक मदद दे चुकी है और अभी जिन लोगों की जान गई है, उनके स्वजन को भी आर्थिक मदद दी जाएगी।

About 17,000 COVID cases expected today with case positivity also expected to decline; cases declining for the 3rd consecutive day if we see yesterday's numbers. About 67,000 tests were done yesterday: Delhi Health Minister Satyendra Jain pic.twitter.com/yyO1pGw2h8— ANI (@ANI) January 16, 2022

chat bot
आपका साथी