पाकिस्तान से मेल जनरेट कर लकी ड्रा के नाम पर महिला से 2.4 करोड़ रुपये की ठगी, सात साल बाद पहुंचा सलाखों के पीछे

25 लाख रुपये की लक्की ड्रा जीतने का झांसा देकर महिला से 2.4 करोड़ रुपये ठग ली गई। ठग ने ठगी की रकम विभिन्न बैंक खातों में जमा करवाई। पुलिस जांच में पता चला कि पीड़िता को भेजे गए ईमेल और फोन नंबर पाकिस्तान से जरनरेट हुए थे।

By Pradeep ChauhanEdited By: Publish:Fri, 04 Feb 2022 08:42 PM (IST) Updated:Fri, 04 Feb 2022 08:42 PM (IST)
पाकिस्तान से मेल जनरेट कर लकी ड्रा के नाम पर महिला से 2.4 करोड़ रुपये की ठगी, सात साल बाद पहुंचा सलाखों के पीछे
पुलिस ठगी के इस मामले में जुड़े अन्य आरोपितों के बारे में जानकारी जुटा रही है।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। 25 लाख रुपये की लक्की ड्रा जीतने का झांसा देकर महिला से 2.4 करोड़ रुपये ठग ली गई। ठग ने ठगी की रकम विभिन्न बैंक खातों में जमा करवाई। पुलिस जांच में पता चला कि पीड़िता को भेजे गए ईमेल और फोन नंबर पाकिस्तान से जरनरेट हुए थे। मामले में दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) ने सात साल बाद आरोपित हेमंत सिंह बिष्ट को हरियाणा के अंबाला कैंट स्थित राजदीप नगर से गिरफ्तार किया है।

फिलहाल पुलिस ठगी के इस मामले में जुड़े अन्य आरोपितों के बारे में जानकारी जुटा रही है। पुलिस अधिकारी के मुताबिक, उत्तम नगर निवासी लक्ष्मी ने अपनी शिकायत में बताया कि सितंबर 2013 में उनके मोबाइल पर एक नंबर से काल आया। काल करने वाले ने बताया कि उनका उन्हें लक्की ड्रा का इनाम मिला है। इसलिए उन्हें 25 लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा। बाद में उन्हें बताया गया कि यह राशि बढ़कर एक करोड़ रुपए हो गई है। महिला को दूसरे मोबाइल नंबर पर संपर्क कर इनाम राशि लेने के लिए कहा गया।

काल उठाने वाले शख्स ने अपना नाम आकाश वर्मा बताया और उन्हें एक बैंक खाते में 20 हजार रुपये जमा कराने के लिए कहा। महिला ने यह रकम बताए गए खाते में जमा करा दी। इसके बाद अलग-अलग नाम से महिला को फोन कर 70 बैंक खातों में उनसे 2.4 करोड़ रुपये जमा करवा लिए गए। इस शिकायत पर 2015 में बिंदापुर थाने में एफआइआर दर्ज की गई थी।

उसके बाद एफआइआर ईओडब्ल्यू को ट्रांसफर कर दी गई। जांच के दौरान पुलिस टीम को पता चला कि इस मामले में जो ई-मेल आइडी और मोबाइल नंबर इस्तेमाल किए गए हैं, वह पाकिस्तान से जनरेट किए गए हैं। इसके साथ ही यह भी पता चला कि ठगी की रकम में से 1.78 लाख रुपये आइसीआइसीआइ बैंक के खाते में जमा कराए गए हैं जो हेमंत सिंह बिष्ट के नाम पर है।

जुलाई 2017 में उसने इस रकम को इस्तेमाल किया है। शुक्रवार को पुलिस टीम ने आरोपित हेमंत को गिरफ्तार कर लिया। आरोपित ने पूछताछ में बताया कि उसने अंबाला से इलेक्ट्रानिक्स में डिप्लोमा होल्डर है। इस पहले भी ठगी के मामले दर्ज हैं।

chat bot
आपका साथी