स्टेशनों के साथ इस बार ट्रेनों की भी जारी होगी स्वच्छता रैंकिंग, यात्रियों से ली जा रही है प्रतिक्रिया

ट्रेन में यात्रा कर रहे लोगों से प्रतिक्रिया ली जा रही है। उनसे स्टेशन परिसर और ट्रेन में स्वच्छता संबंधी करीब 40 तरह के सवाल पूछकर रेटिंग कराई जा रही है।

By Edited By: Publish:Tue, 29 May 2018 12:14 AM (IST) Updated:Tue, 29 May 2018 04:43 PM (IST)
स्टेशनों के साथ इस बार ट्रेनों की भी जारी होगी स्वच्छता रैंकिंग, यात्रियों से ली जा रही है प्रतिक्रिया
स्टेशनों के साथ इस बार ट्रेनों की भी जारी होगी स्वच्छता रैंकिंग, यात्रियों से ली जा रही है प्रतिक्रिया

नई दिल्ली [जेएनएन]। इस बार रेलवे स्टेशनों के साथ प्रमुख ट्रेनों की भी स्वच्छता रैंकिंग जारी होगी। भारतीय रेल की तरफ से वर्ष 2016 और 2017 में ए व ए-1 श्रेणी के 407 रेलवे स्टेशनों की स्वच्छता रैंकिंग जारी की गई थी। इसी तर्ज पर इस बार क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया (क्यूसीआइ) स्टेशनों से संबंधित स्वच्छता सर्वेक्षण रिपोर्ट जुलाई में जारी कर सकता है।

कई बातों का रखा जाएगा ध्यान 

इस सर्वेक्षण में रेलवे स्टेशन परिसर में पार्किंग, प्रमुख द्वार, प्रमुख प्लेटफॉर्म, प्रतीक्षालय, ओपन एरिया, शौचालय, बैठने की व्यवस्था, पेयजल बूथ, प्रतीक्षालय, पटरी, फुट ओवरब्रिज, सफाई कर्मचारियों की वर्दी, सुरक्षात्मक उपाय, उपकरण की स्थिति को भी शामिल किया गया है।

यात्रियों से ली जा रही है प्रतिक्रिया 

कर्मचारियों से उनके वेतन और अन्य सुविधाओं के बारे में भी पूछा जा रहा है। इसके साथ ही ट्रेन में यात्रा कर रहे लोगों से प्रतिक्रिया ली जा रही है। उनसे स्टेशन परिसर और ट्रेन में स्वच्छता संबंधी करीब 40 तरह के सवाल पूछकर रेटिंग कराई जा रही है।

210 ट्रेनों के 475 रैकों का सर्वेक्षण

ट्रेनों की स्वच्छता के लिए आकलन का निर्धारण यात्रा शुरू होने से पहले शौचालयों की स्थिति, उपकरण और कूड़ेदान, कर्मचारी, कीटनाशक प्रबंधन, पानी की उपलब्धता और अपशिष्ट प्रबंधन से किया जा रहा है। इस समय 210 ट्रेनों में स्वच्छता संबंधी सर्वेक्षण किया जा रहा है। यह कार्य आइआरसीटीसी को सौंपा गया है। उसे अन्य एजेंसियों के सहयोग से 210 ट्रेनों के 475 रैकों का सर्वेक्षण करना है। इनमें 386 रैकों का ऑडिट कर लिया गया है।

आनंद विहार टर्मिनल ए-1 में आया था पांचवें नंबर पर

पिछले वर्ष ए-1 श्रेणी में विशाखापट्टनम और ए श्रेणी में पंजाब का ब्यास रेलवे स्टेशन प्रथम स्थान पर रहे थे। वहीं, आनंद विहार टर्मिनल ए-1 श्रेणी में पांचवें स्थान पर था, जबकि दिल्ली-एनसीआर के किसी अन्य स्टेशन को प्रथम 10 में स्थान नहीं मिला था।

यह भी पढ़ें: जून के प्रथम सप्ताह में हाई अलर्ट पर रहेगी दिल्ली, विशेष टीमें रहेंगी तैनात

chat bot
आपका साथी