हजारों बच्‍चों के लिए दिल्‍ली सरकार का बड़ा फैसला, नर्सरी से 8वीं तक के बच्‍चे को अगली कक्षा में मिलेगा सीधा प्रवेश

बच्‍चों को लॉकडाउन के दौरान पढ़ाई में किसी तरह की परेशानी ना हो इसके लिए शिक्षा मंत्री लगातार हर संभव प्रयास कर रहे हैं।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Mon, 30 Mar 2020 06:19 PM (IST) Updated:Mon, 30 Mar 2020 09:55 PM (IST)
हजारों बच्‍चों के लिए दिल्‍ली सरकार का बड़ा फैसला, नर्सरी से 8वीं तक के बच्‍चे को अगली कक्षा में मिलेगा सीधा प्रवेश
हजारों बच्‍चों के लिए दिल्‍ली सरकार का बड़ा फैसला, नर्सरी से 8वीं तक के बच्‍चे को अगली कक्षा में मिलेगा सीधा प्रवेश

नई दिल्‍ली (रीतिका मिश्रा)। कोरोना वायरस के मद्देनजर राजधानी दिल्ली में जारी लॉकडाउन के बीच सोमवार को दिल्ली सरकार ने शिक्षा को लेकर बड़ा एलान किया। इस दौरान दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि कक्षा नर्सरी से आठवीं तक के बच्चों को सरकारी और निजी स्कूलों में अगली कक्षा में सीधे प्रमोट कर दिया जाएगा। यह फैसला उन्होंने शिक्षा का अधिकार अधिनियम की नो-डिटेंशन पॉलिसी के तहत लिया है।

12वीं के बच्‍चे ऑनलाइन इंटरएक्‍टिव क्‍लास के जरिए पढ़ेंगे

मनीष सिसोदिया ने बताया कि अप्रैल के पहले हफ्ते से 12वीं के बच्चों को शिक्षक ऑनलाइन इंटरएक्टिव क्लास के जरिए पढ़ाएंगे। उन्होंने बताया कि 12वीं की कक्षाओं के कुछ दिनों के बाद 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए भी यही पैटर्न अपनाया जाएगा।

फोन के जरिए एक्‍टिविटी क्‍लास

वहीं, नर्सरी से आठवीं तक के लिए ऑनलाइन व फोन के जरिए एक्टिविटी (गतिविधि) कक्षा होगी। इसमें शिक्षक अभिभावक के नंबर पर मैसेज भेजेंगे जिसमें एक एक्टिविटी करने को कहा जाएगा। इस एक्टिविटी को बच्चों को अपनी उत्तर पुस्तिका में लिखना होगा।

परीक्षा में जुटेंगे नंबर

इसके बाद स्कूल जब खुलेंगे तो अपनी इस कॉपी को शिक्षकों से चेक करवाना होगा। इस एक्टिविटी के नंबर आतंरिक परीक्षाओं में जुड़ेंगे। वहीं, कक्षा नौवीं के लिए उन्होंने बताया कि इसके लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के साथ विचार-विमर्श के बाद निर्णय लिया जाएगा। अप्रैल से कक्षा 12वीं के लिए ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करने के लिए दिल्ली सरकार टेलीविजन, इंटरनेट या टेलिफॉनिक वार्तालाप के माध्यम से आयोजित की जाएंगी।

ऑनलाइन होगी पढ़ाई

हर दिन ऑनलाइन चैनल के माध्यम से दो विषयों की एक कक्षा आयोजित की जाएगी। सरकार ने यह भी आश्वासन दिया है कि छात्रों के लिए कक्षाएं मुफ्त होंगी क्योंकि उन्हें डाउनलोड करने और अन्य उद्देश्यों के लिए उपयोग किए जाने वाले आवश्यक डेटा पैकेज भी दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि कक्षा 11वीं में छात्रों को प्रमोट 10वीं बोर्ड का परिणाम आने के बाद लिया जाएगा।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

chat bot
आपका साथी