Schools Reopen News: महाराष्ट्र के बाद यूपी में 16 जून से खुलेंगे स्कूल, जानिये- अन्य राज्यों का हाल

Schools Reopen News दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में केंद्रीय विद्यालय में आगामी 17 जून को गर्मिय़ों की छुट्टियां खत्म होने वाली हैं। इसके बाद 18 जून को केंद्रीय विद्यालय के स्कूल खुलेंगे जबकि 16 जून से यूपी में स्कूल खुल रहे हैं।

By Jp YadavEdited By: Publish:Tue, 14 Jun 2022 02:36 PM (IST) Updated:Wed, 15 Jun 2022 08:08 AM (IST)
Schools Reopen News: महाराष्ट्र के बाद यूपी में 16 जून से खुलेंगे स्कूल, जानिये- अन्य राज्यों का हाल
Schools Reopen News: नोएडा और गाजियाबाद समेत पूरे यूपी में कब खुलेंगे स्कूल, पढ़िये- लेटेस्ट न्यूज

नई दिल्ली/नोएडा/गाजियाबाद/गुरुग्राम/सोनीपत, जागरण संवाददाता। गाजियााबाद, नोएडा और हापुड़ समेत पूरे उत्तर प्रदेश में आगामी 16 जून से सरकारी स्कूल खुल जाएंगे, जबकि 18 जून से केंद्रीय विद्यालयों में गर्मियों की छुट्टियों के बाद पढ़ाई शुरू हो रही है।

पश्चिमी बंगाल में 26 जून तक बढ़ी गर्मी की छुट्टियां

पश्चिम बंगाल सरकार ने एक दिन पहले सोमवार को दार्जिलिंग और कलिम्पोंग जिलों के पहाड़ी इलाकों को छोड़कर पूरे राज्य के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां 26 जून तक बढ़ा दिया है। अब 27 जून से पश्चिम बंगाल स्कूल खुलेंगे। इसी के साथ कोलकाता के स्कूलों में भी समर वेकेशन बढ़ा दी गई हैं। गौरतलब है कि पहले स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां 15 जून को समाप्त हो रही थी। वहीं, भीषण गर्मी को देखते हुए स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश अब 26 जून तक बढ़ा दिया गया है। अब 27 जून से राज्य में स्कूल खुलेंगे।

महाराष्ट्र (Maharashtra) के स्कूल नए शैक्षणिक वर्ष के लिए सोमवार को फिर से खुल गए हैं, लेकिन फिलहाल यह केवल शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों के लिए है। छात्र 15 जून को स्कूल पहुंचेंगे। अप्रैल में गर्मी की छुट्टियां शुरू होने से पहले, राज्य बोर्ड के स्कूलों को 13 जून को फिर से खोलने के बारे में सूचित किया गया था, लेकिन 13 जून से स्कूल खुले तो कर्मचारियों को बुलाना उचित समझा है, लेकिन छात्र 15 जून से स्कूल जाएंगे।

कर्नाटक में खुल चुके हैं स्कूल, जारी है पढ़ाई

35 दिनों की गर्मी की छुट्टी खत्‍म होने के साथ पिछले महीने 16 मई से ही स्कूलों में नया सेशन शुरू हुआ है। यहां पर रोजाना बच्चे स्कूल जा रहे हैं और नियमित रूप से पढ़ाई हो रही है। कर्नाटक में 16 मई को स्कूल खुले तो कई जिलों में मिठाई बांटकर छात्र-छात्राओं का स्वागत किया गया।

दिल्‍ली में कब से शुरू होंगी गर्मियों की छुट्टियां

दिल्‍ली के स्‍कूल में गर्मी की छुट्ट‍ियां अगले सप्ताह 18 जून से शुरू होंगे और 28 जून तक चलेंगीं। दिल्ली सरकार ने 18 जून 2022 तक दिल्ली के स्कूलों की गर्मी की छुट्टियों को स्थगित कर दिया है। बताया जा रहा है कि दिल्ली शिक्षा निदेशालय (डीओई) के अधिकारियों का कहना है कि कोरोना के कारण छात्रों की पढ़ाई का नुकसान हुआ और उसकी भरपाई जरूरी है। ऐसे में जो गर्मियों की छुट्टियां 11 मई से होने वाली थी, उसे 18 जून तक के लिए टाल दिया गया है।

आंध्र प्रदेश में स्कूलों में 4 जुलाई से शुरू होगा नया सत्र

आंध्र प्रदेश में स्‍कूलों में गर्मियों का अवकाश जारी है। आंध्र प्रदेश के स्‍कूल में गर्मियों की छुट्टियां 6 मई को शुरू गई थी, जो अब भी जारी हैं। नया ऐकेडमिक साल 2022-23 4 जुलाई से शुरू होगा, जब दोबारा स्‍कूल खुलेंगे।

पश्‍च‍िम बंगाल में पढ़ाई जारी

पश्‍च‍िम बंगाल में गर्मी की छुट्ट‍ियां 2 मई से शुरू हो गई थीं। यहां 15 मई तक छात्रों की छुट्टी थी और 16 मई से स्कूल खुल गए हैं।

हरियाणा में 1 जुलाई से खुलेंगे

हरियाणा सरकार के आदेश के बाद 1 जून से सभी सरकारी और निजी स्कूलों में गर्मी की छुट्टी चल रही है। स्कूल शिक्षा निदेशालय (डीओई), हरियाणा द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, राज्य के सभी स्कूल गर्मियों की छुट्टी के चलते 30 जून तक बंद रहेंगे। वहीं, नया शैक्षणिक सत्र 1 जुलाई 2022 से शुरू होगा। सभी स्कूलों को इस आदेश को लागू करने का निर्देश दिया गया है।

राजस्थान में 1 जुलाई से खुलेंगे स्कूल

राजस्थान के सभी राजकीय एवं निजी महाविद्यालयों में ग्रीष्मकालीन अवकाश 1 मई से शुरू हुआ है, जो 30 जून तक रहेगा। सत्र का ग्रीष्मकालीन अवकाश 1 मई से शुरू होकर 30 जून तक रहेगा। इस दौरान कोई शैक्षणिक कार्य नहीं होंगे।

chat bot
आपका साथी