DU में होगी सरदार वल्लभभाई पटेल सेंटर फार इंडियन पार्टिशन स्टडीज की स्थापना,छात्र करेंगे विभाजन की विभीषिका का अध्ययन

Delhi University दिल्ली विश्वविद्यालय भी विभाजन की विभीषिका के अध्ययन के लिए नया केंद्र शुरू करेगा। सात सदस्यीय एक कमेटी गठित की गई है जो केंद्र शुरू करने को लेकर सलाह देगी। कमेटी के एक सदस्य ने बताया कि डीयू विभाजन से जुड़ी कहानियों को दुनिया के सामने लेकर आएगा।

By Pradeep Kumar ChauhanEdited By: Publish:Mon, 15 Aug 2022 06:26 PM (IST) Updated:Mon, 15 Aug 2022 06:26 PM (IST)
DU में होगी सरदार वल्लभभाई पटेल सेंटर फार इंडियन पार्टिशन स्टडीज की स्थापना,छात्र करेंगे विभाजन की विभीषिका का अध्ययन
Delhi University: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग और केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के पास प्रस्ताव भेजा जाएगा।

नई दिल्ली [संजीव कुमार मिश्र]। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय विभाजन की विभीषिका का अध्ययन करेगा। इसके लिए एक नया केंद्र शुरू किया जाएगा। जेएनयू ने केंद्र की स्थापना की प्रक्रिया शुरू कर दी है। जेएनयू कुलपति प्रो. शांतिश्री पंडित ने बताया कि स्कूल आफ इंटरनेशनल स्टडीज के तहत सरदार वल्लभभाई पटेल सेंटर फार इंडियन पार्टिशन स्टडीज शुरू होगा।

बहुत जल्द विश्वविद्यालय अनुदान आयोग और केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के पास प्रस्ताव भेजा जाएगा। जेएनयू के स्कूल आफ इंटरनेशनल स्टडीज ने विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर एक परिचर्चा आयोजित की थी। जिसमें कुलपति ने नया केंद्र शुरू करने की बात कही। गौरतलब है कि गत वर्ष सरकार ने 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस मनाने की घोषणा की थी।

दिल्ली विश्वविद्यालय भी विभाजन की विभीषिका के अध्ययन के लिए नया केंद्र शुरू करेगा। सात सदस्यीय एक कमेटी गठित की गई है, जो केंद्र शुरू करने को लेकर सलाह देगी। कमेटी के एक सदस्य ने बताया कि डीयू विभाजन से जुड़ी कहानियों को दुनिया के सामने लेकर आएगा। बंटवारे के दौरान हुई हिंसा के पीडि़तों के बारे में जानकारी एकत्र की जाएगी।

ऐसे कई लोगों की कहानियां जरुर बताई जाती हैं जो लुट-पिट कर आए और यहां व्यापार खड़ा किया। लेकिन ऐसी कई कहानियां हैं जो सामने नहीं आयी। कई ऐसे भी थे जो बर्बाद हो गए, परिवार तबाह हो गए। उन पीडि़तों तक पहुंचना, उनसे बात कर रिकार्ड संहेजा जाएगा। सदस्य ने बताया कि बंटवारे के दौरान का सच सामने आना चाहिए। युवा पीढ़ी को पता होना चाहिए कि इतिहास में देश ने किस तरह की विभीषिका सही।

chat bot
आपका साथी