नो टेंशन! अब ट्रेन में भी मिलेगी सेनेटरी नैपकिन, एक पैड की कीमत होगी पांच रुपये

भारतीय रेलवे ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर मुंबई-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस में सेनेटरी नैपकिन डिस्पेंसर लगाए हैं।

By Amit MishraEdited By: Publish:Sat, 10 Mar 2018 07:45 PM (IST) Updated:Sun, 11 Mar 2018 07:24 AM (IST)
नो टेंशन! अब ट्रेन में भी मिलेगी सेनेटरी नैपकिन, एक पैड की कीमत होगी पांच रुपये
नो टेंशन! अब ट्रेन में भी मिलेगी सेनेटरी नैपकिन, एक पैड की कीमत होगी पांच रुपये

नई दिल्ली [जेएनएन]। महिलाओं की सुविधा के लिए रेलवे स्टेशनों के साथ ही अब ट्रेनों में भी सेनेटरी नैपकिन (पैड) उपलब्ध कराने की योजना है। पायलट प्रोजेक्ट के तहत नई दिल्ली से मुबंई के बीच चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में सेनेटरी पैड डिस्पेंसर लगाए गए हैं। पांच रुपये में एक सेनेटरी नैपकिन उपलब्ध होगा। इसे लेकर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट किया है। उनका कहना है कि भारतीय रेलवे ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर मुंबई-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस में सेनेटरी नैपकिन डिस्पेंसर लगाए हैं। इस सुविधा को अन्य ट्रेनों में भी शुरू करने की योजना बनाई जा रही है।

पर्यावरण अनुकूल एवं कम कीमत वाले सेनेटरी पैड

अधिकारियों का कहना है कि यह एक पायलट प्रोजेक्ट है। यदि यह सफल रहा तो अन्य ट्रेनों में भी सुविधा उपलब्ध होगी। पर्यावरण अनुकूल एवं कम कीमत वाले सेनेटरी पैड बनाने के लिए रेलवे महिला कल्याण केंद्रीय संगठन की ओर से दिल्ली के सरोजनी नगर में इकाई स्थापित की गई है। यहां रोजाना करीब 800 पैड बनाए जा रहे हैं। इसकी क्षमता बढ़ाने व अन्य स्थानों पर ऐसी इकाई स्थापित करने की तैयारी की जा रही है। इसके माध्यम से महिला यात्रियों व महिला कर्मचारियों को कम कीमत पर सेनेटरी नैपकिन उपलब्ध कराया जा रहा है।

22 रुपये में छह पैड का पैकेट

इसके लिए सबसे पहले उत्तर रेलवे के मुख्यालय बड़ौदा हाउस, नई दिल्ली और भोपाल रेलवे स्टेशन पर डिस्पेंसर लगाए गए थे। वहीं, अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर पुरानी दिल्ली और हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर भी यह सुविधा शुरू हो गई है। पहरे चरण में देशभर में दो सौ रेलवे स्टेशनों पर यह सुविधा मिलेगी। स्टेशनों पर लगे डिस्पेंसर से 22 रुपये में छह पैड का पैकेट मिलता है। 

यह भी पढ़ें: 'पैडमैन' की तरह इस कॉलेज की छात्राओं ने भी बनाई मशीन, जानें- क्या है 'रेड डॉट' कैंपेन

chat bot
आपका साथी