सच के साथी सीनियर्स : ग्रेटर नोएडा में लोगों को दिया जाएगा फैक्‍ट चेकिंग का प्रशिक्षण

जागरण न्यू मीडिया की फैक्ट चेकिंग विंग विश्‍वास न्‍यूज की टीम 18 अप्रैल को ग्रेटर नोएडा पहुंच रही है।सच के साथी सीनियर्स अभियान के तहत ग्रेटर नोएडा के जिम्स इंजीनियरिंग मैनेजमेंट टेक्निकल कैंपस में सुबह 1130 बजे इस कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। इसमें फैक्ट चेकर्स लोगों को फैक्ट चेकिंग की बुनियादी ट्रेनिंग देंगे जिससे वे समय रहते फर्जी व भ्रामक सूचनाओं की पड़ताल कर उनके प्रसार को रोक सकें।

By Jagran NewsEdited By: Nidhi Avinash Publish:Wed, 17 Apr 2024 08:47 PM (IST) Updated:Wed, 17 Apr 2024 08:47 PM (IST)
सच के साथी सीनियर्स : ग्रेटर नोएडा में लोगों को दिया जाएगा फैक्‍ट चेकिंग का प्रशिक्षण
ग्रेटर नोएडा में लोगों को दिया जाएगा फैक्‍ट चेकिंग का प्रशिक्षण (Image: Jagran)

HighLights

  • ग्रेटर नोएडा में लोगों को दिया जाएगा फैक्‍ट चेकिंग की ट्रेनिंग
  • कई राज्यों में हो चुका है आयोजन
  • डीपफेक वीडियो को पहचानने के तरीके चलेंगे पता

ग्रेटर नोएडा। जागरण न्यू मीडिया की फैक्ट चेकिंग विंग विश्‍वास न्‍यूज की टीम 18 अप्रैल को ग्रेटर नोएडा पहुंच रही है। कार्यशाला में विश्‍वास न्‍यूज के एक्सपर्ट लोगों को फैक्ट चेकिंग की ट्रेनिंग देंगे। विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों के लिए आयोजित इस कार्यक्रम में डिजिटल सेफ्टी के बारे में भी जानकारी दी जाएगी।

'सच के साथी सीनियर्स' अभियान के तहत ग्रेटर नोएडा के जिम्स इंजीनियरिंग मैनेजमेंट टेक्निकल कैंपस में सुबह साढ़े 11 बजे इस कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। इसमें फैक्ट चेकर्स लोगों को फैक्ट चेकिंग की बुनियादी ट्रेनिंग देंगे, जिससे वे समय रहते फर्जी व भ्रामक सूचनाओं की पड़ताल कर उनके प्रसार को रोक सकें।

डीपफेक वीडियो को पहचानने के तरीके चलेंगे पता

कार्यक्रम के दौरान एक्सपर्ट एआई के फायदे बताने के साथ ही डीपफेक वीडियो को पहचानने के तरीके भी बताएंगे। एक्सपर्ट उदाहरणों के माध्यम से वहां मौजूद लोगों को मिस-इन्फॉर्मेशन और डिस-इन्फॉर्मेशन में फर्क करना भी सिखाएंगे।

कई राज्यों में हो चुका है आयोजन

इससे पहले उत्तर प्रदेश के कई शहरों और महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश व बिहार में भी सेमिनार व वेबिनार के माध्यम से लोगों को फैक्ट चेकिंग की ट्रेनिंग दी जा चुकी है। गूगल न्यूज इनिशिएटिव (जीएनआई) के सहयोग से संचालित हो रहे इस कार्यक्रम का अकादमिक भागीदार माइका (मुद्रा इंस्टीट्यूट ऑफ कम्युनिकेशंस, अहमदाबाद) है।

अभियान के बारे में

'सच के साथी सीनियर्स' भारत में तेजी से बढ़ रही फेक और भ्रामक सूचनाओं के मुद्दे को उठाने वाला मीडिया साक्षरता अभियान है। कार्यक्रम का उद्देश्य 15 राज्यों के 50 शहरों में सेमिनार और वेबिनार की श्रृंखला के माध्यम से स्रोतों का विश्लेषण करने, विश्वसनीय और अविश्वसनीय जानकारी के बीच अंतर करते हुए वरिष्ठ नागरिकों को तार्किक निर्णय लेने में मदद करना है। इसमें रजिस्ट्रेशन करने के लिए www.vishvasnews.com/sach-ke-sathi-seniors/ पर क्लिक करें।

chat bot
आपका साथी