DUSU चुनाव 2018: नार्थ कैंपस में चुनाव को लेकर पुलिस मुस्तैद, फ्लाइंग दस्ता रहेगा तैनात

उत्तरी जिला पुलिस उपायुक्त नूपुर प्रसाद ने बताया कि पुलिस का यह प्रयास है कि मतदान पूरी तरह शांतिपूर्ण रहे। सुरक्षित मतदान के लिए पुलिस ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

By Edited By: Publish:Tue, 11 Sep 2018 10:08 PM (IST) Updated:Wed, 12 Sep 2018 07:33 AM (IST)
DUSU चुनाव 2018: नार्थ कैंपस में चुनाव को लेकर पुलिस मुस्तैद, फ्लाइंग दस्ता रहेगा तैनात
DUSU चुनाव 2018: नार्थ कैंपस में चुनाव को लेकर पुलिस मुस्तैद, फ्लाइंग दस्ता रहेगा तैनात

नई दिल्ली [जेएनएन]। दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डूसू) चुनाव को लेकर मंगलवार को दोपहर बाद चुनाव प्रचार समाप्त हो गया। बुधवार को मतदान होना है। इसमें बड़ी संख्या में दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्र-छात्रा मतदान करेंगे। मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो, इसके लिए उत्तरी जिला पुलिस ने तैयारियां पूरी कर ली हैं।

सुरक्षित मतदान के लिए तैयारियां पूरी
नार्थ कैंपस को छावनी में तब्दील कर दिया गया है। 13 कॉलेज सहित कुल 15 स्थान पर मतदान होंगे। सभी मतदान केंद्र सहित कॉलेज के समीप पुलिस मुस्तैद रहेगी। इसके अलावा बुधवार को मतदान केंद्र को जाने वाली सड़कों पर पुलिस का पहरा रहेगा। पुलिस का प्रयास है कि परिसर में बाहरी छात्र या अराजक तत्व ना पहुंच सकें। सुरक्षा की ऐसी ही कड़ी व्यवस्था साउथ कैंपस सहित उन कॉलेजों में की गई है, जहां मतदान होंगे। उत्तरी जिला पुलिस उपायुक्त नूपुर प्रसाद ने बताया कि पुलिस का यह प्रयास है कि मतदान पूरी तरह शांतिपूर्ण रहे। सुरक्षित मतदान के लिए पुलिस ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

छह छात्र संगठनों के छात्र नेता मैदान में
गौरतलब है कि दिल्ली विश्वविद्यालय के डूसू चुनाव में इस बार छह छात्र संगठनों के छात्र नेता मैदान में हैं। वहीं, मतदान में करीब 1.40 लाख विद्यार्थी प्रत्याशियों के भाग्य का निर्णय करेंगे। इसके लिए कॉलेजों में 52 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। वहीं मतदान पर नियंत्रण के लिए 12 नियंत्रण कक्ष भी बनाए गए हैं।

राजनीतिक मायने में अहम है डूसू चुनाव
चूंकि डूसू का यह छात्र चुनाव राजनीतिक मायने में काफी महत्व रखता है। लिहाजा सभी पार्टियां चुनाव में खड़े होने वाले छात्रों को जीताने में प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से समर्थन में कोई कसर नहीं छोड़ती हैं। प्रतिष्ठा की इस लड़ाई में धन और बल का भी खूब इस्तेमाल होता है।

वाहनों की जांच की जाएगी
बुधवार को मतदान वाले दिन नार्थ कैंपस का पूरा इलाका पुलिस की निगरानी में रहेगा। मतदान केंद्र, कॉलेज सहित वहां जाने वाली सड़कों पर पुलिस की तैनाती कर दी गई है। पुलिस उपायुक्त ने बताया कि असामाजिक तत्व मतदान केंद्र तक नहीं पहुंच सकें, इसके लिए सड़कों पर बैरिकेडिंग कर वाहनों की जांच की जाएगी।

बनाया गया है फ्लाइंग दस्ता
किसी भी तरह की गड़बड़ी फैलाने की कोशिश करने अथवा हंगामा करने पर आरोपी को तुरंत गिरफ्तार करने का निर्देश जारी किया गया है। विभिन्न स्थानों पर 700 पुलिसकर्मियों की तैनाती के अलावा पुलिस का एक फ्लाइंग दस्ता बनाया गया है। इसका नेतृत्व एसीपी स्तर के अधिकारी करेंगे। मतदान के दौरान यह दस्ता इलाके व मतदान केंद्र पर जाकर स्थिति का जायजा लेगा। वहीं, वरिष्ठ अधिकारी भी इलाके में सक्रिय रहेंगे।

chat bot
आपका साथी