दिल्ली-एनसीआर के लोगों को वायु प्रदूषण से मिली राहत, लगातार दूसरे दिन 300 से नीचे एक्यूआइ

सफर इंडिया का कहना है कि अगले दो तीन प्रदूषण से राहत बरकरार रहेगी। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार बृहस्पतिवार को दिल्ली का एयर इडेक्स 258 रहा। शुक्रवार को भी एक्यूआइ 300 से नीचे है।

By Jp YadavEdited By: Publish:Fri, 07 Jan 2022 08:16 AM (IST) Updated:Fri, 07 Jan 2022 08:16 AM (IST)
दिल्ली-एनसीआर के लोगों को वायु प्रदूषण से मिली राहत, लगातार दूसरे दिन 300 से नीचे एक्यूआइ
दिल्ली-एनसीआर के लोगों को वायु प्रदूषण से मिली राहत, लगातार दूसरे दिन 300 से नीचे एक्यूआइ

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। पश्चिमी विक्षोभ के चलते दिल्ली-एनसीआर के करोड़ों को वायु प्रदूषण से बड़ी रात मिली है। लगातार दूसरे दिन शुक्रवार को भी दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 से नीचे रहा। वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) के मुताबिक दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) शुक्रवार को 273 है, जो खराब श्रेणी में आता है। शुक्रवार सुबह से चल रही हवा और बारिश के चलते इसमें और कमी आने के आसार हैं। सभवतया शनिवार और रविवार को भी वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 से नीचे रहेगा।   

 बारिश से घटा प्रदूषण, पहुंचा खराब से मध्यम श्रेणी में

बुधवार को देर रात तक होती रही बारिश से बृहस्पतिवार को दिल्ली एनसीआर की वायु गुणवत्ता में खासा सुधार देखने को मिला। बहुत खराब श्रेणी से यह कहीं खराब और कहीं मध्यम श्रेणी में पहुंच गया। सफर इंडिया का कहना है कि अगले दो तीन प्रदूषण से राहत बरकरार रहेगी। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार बृहस्पतिवार को दिल्ली का एयर इडेक्स 258 रहा। बुधवार को यह 397 था। यानी 24 घंटों के भीतर इसमें 139 अंकों की गिरावट दर्ज की गई।

एनसीआर में फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 219, गाजियाबाद का 179, ग्रेटर नोएडा का 182, गुरुग्राम का 224 और नोएडा का 252 रिकार्ड किया गया। दिल्ली में पीएम 2.5 का स्तर 112 और पीएम 10 का स्तर 148 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर रहा।सफर इंडिया का कहना है कि बारिश का दौर अभी लगातार जारी रहने और हवा की रफ्तार में भी सुधार होने से अगले दो तीन दिनों में वायु गुणवत्ता बेहतर ही रहेगी।  

chat bot
आपका साथी