डीडीए की जमीन पर कब्जा कर बनाई पार्किंग, अब हो रही प्लाटिंग

आरडब्ल्यूए पदाधिकारी दिवाकर पांडेय ने बताया कि 2004 से पहले यहां खाली जमीन हुआ करती थी जिसमें पानी भरा रहता था। अब इस पर अवैध कब्‍जा हो रहा है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Tue, 07 Jul 2020 10:21 PM (IST) Updated:Tue, 07 Jul 2020 10:21 PM (IST)
डीडीए की जमीन पर कब्जा कर बनाई पार्किंग, अब हो रही प्लाटिंग
डीडीए की जमीन पर कब्जा कर बनाई पार्किंग, अब हो रही प्लाटिंग

नई दिल्ली [पुष्पेंद्र कुमार]। शास्त्री पार्क ई व एफ ब्लॉक स्थित दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीेए) की साढ़े पांच एकड़ जमीन पर अवैध कब्जा कर धड़ल्ले से पार्किंग चल रही है। भू-माफिया ने 17 वर्ष पहले अवैध कब्जा कर पार्किंग बनाई थी, अब पार्किंग की आड़ में प्लाटिंग भी शुरू कर दी है। आरडब्ल्यूए पदाधिकारियों का आरोप है कि अवैध कब्जे के खेल में डीडीए के कुछ अधिकारी भी शामिल हैं, जो जानकारी के बाद भी कार्रवाई करने को तैयार नहीं हैं।

2004 में जमीन हुआ करती थी खाली

आरडब्ल्यूए पदाधिकारी दिवाकर पांडेय ने बताया कि 2004 से पहले यहां खाली जमीन हुआ करती थी, जिसमें पानी भरा रहता था। आस-पड़ोस के लोग यहां अपने घरों का कूड़ा लाकर डाल दिया करते थे। इधर डीडीए ने भी इस जमीन को नजर अंदाज कर रखा था, जमीन पर क्षेत्र के कुछ भू माफिया की नजर थी।

प्राधिकरण की अनदेखी के कारण बनी पार्किंग

प्राधिकरण की अनदेखी के चलते खाली जमीन पर कुछ वाहन खड़े होने शुरू हो गए, धीर-धीरे वाहनों का दायरा बढ़ता गया। माफियाओं ने कब्जा कर जमीन को पार्किंग में तब्दील कर दिया। जनता की शिकायत पर 9 जनवरी 2008 में सुप्रीम कोर्ट की मॉनिटरिंग कमेटी के चेयरमैन के जे राव व पुलिस के आला अधिकारियों ने कार्रवाई कर अवैध कब्जे को हटवाया।

पुलिस चौकी के डर से नहीं हुआ कब्‍जा

कब्जा हटाने के बाद पुलिस अधिकारियों ने वहीं एक पुलिस चौकी खोल दी, ताकि दोबारा कब्जा न हो। जब तक यहां पुलिस की चौकी रही तब तक कोई कब्जा नहीं हुआ, जैसे ही पुलिस चौकी हटी तो भू- माफिया ने पुन: कब्जा करने में कोई देरी नहीं की। साढ़े पांच एकड़ की जमीन पर दोबारा पार्किंग संचालित है, डीडीए अधिकारी काम करने को तैयार नहीं है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में उद्यान विभाग के उप निदेशक इंद्र राज मीना, सहायक निदेशक मेहबूब अली, अधीक्षण अभियंता लक्ष्मी नारायण व कानूनगो राम पाल से कई बार शिकायत की गई़ लेकिन अधिकारी अपने काम को लेकर सतर्क नहीं हैं। सभी एक दूसरे की जिम्मेदारी बताकर अपना पल्ला झाड़ लेते हैं।

इन्हें दे चुके हैं शिकायत

इस बाबत पदाधिकारियों ने गृह मंत्रालय, उपराज्यपाल, सांसद मनोज तिवारी, डीडीए के वाइस चेयरमैन, उद्यान विभाग, सिविल विभाग, दिल्ली पुलिस आयुक्त, पुलिस उपायुक्त को लिखित में शिकायत दे रखी है। इसके बावजूद कोई कार्रवाई नहीं हुई।

इस बारे में नहीं है जानकारी

दिल्ली विकास प्राधिकरण पूर्वी क्षेत्र के मुख्य अभियंता एस एस गर्ग ने बताया कि उन्हें इस बारे कोई जानकारी नहीं है। अगर शास्त्री पार्क में अवैध कब्जे की शिकायत है तो डीडीए पूर्वी दिल्ली के संबंधित अधिकारियों से समस्या का समाधान करवाया जाएगा। अगर वहां अवैध तरीके से पार्किंग संचालित है तो उस पर कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी