Delhi Unlock-7 News: दिल्ली मेट्रो के लाखों यात्रियों को नहीं मिली राहत, जानें- सोमवार से क्या खुला और क्या रहेगा बंद

Delhi Unlock-7 News कोरोना की तीसरी लहर के खतरे को देखते हुए डीडीएमए ने मेट्रो व अन्य सार्वजनिक परिवहन में किसी भी तरह की छूट नहीं बढ़ाई है। फिलहाल इनका संचालन 50 फीसद क्षमता के साथ ही किया जाएगा।

By Jp YadavEdited By: Publish:Mon, 12 Jul 2021 07:57 AM (IST) Updated:Mon, 12 Jul 2021 07:57 AM (IST)
Delhi Unlock-7 News: दिल्ली मेट्रो के लाखों यात्रियों को नहीं मिली राहत, जानें- सोमवार से क्या खुला और क्या रहेगा बंद
दिल्ली मेट्रो के यात्रियों को एक बार फिर नहीं मिली राहत, जानें- सोमवार से क्या खुला और क्या रहेगा बंद

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना के मामलों में कमी आने के बाद अब अनलॉक का दायरा भी बढ़ता जा रहा है। बाजार, माल व पार्क खोले जाने के बाद अब शैक्षिक गतिविधियों को भी धीरे-धीरे शुरू किया जा रहा है। इसी कड़ी में फिलहाल स्कूलों व अन्य शैक्षणिक संस्थानों में प्रशिक्षण कार्य शुरू करने की अनुमति दे दी गई है। संस्थान 50 फीसद क्षमता के साथ कान्फ्रेंस हाल या सभागार का प्रयोग कर सकेंगे। अन्य गतिविधियों में फिलहाल पुराने नियम ही लागू होंगे। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने रविवार को इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं।

डीडीएमए के आदेश के मुताबिक शैक्षणिक संस्थानों में कोरोना प्रोटोकाल का सख्ती से पालन करना होगा। इसके लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) और सरकार के अन्य दिशा-निर्देशों का संस्थानों को सख्ती से पालन करना होगा। इसमें मास्क, सैनिटाइजर व शारीरिक दूरी का पालन आदि के नियम शामिल हैं। यह व्यवस्था फिलहाल 12 जुलाई से 26 जुलाई तक लागू रहेगी। स्कूलों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों में फिलहाल बच्चों को बुलाने की अनुमति नहीं है। इसलिए शिक्षण कार्य अभी आनलाइन ही चलेगा। डीडीएमए के अधिकारियों के मुताबिक यह अधिसूचना शैक्षणिक संस्थानों को प्रशिक्षण, बैठकों सहित अन्य तैयारियों को फिर से शुरू करने का अवसर प्रदान करेगी। इससे दिल्ली सरकार शिक्षा से जुड़ी परियोजनाओं को बढ़ावा मिलेगा और आफलाइन मोड में शिक्षकों को प्रशिक्षण देने का कार्य शुरू हो सकेगा।

स्कूलों को फिर से खोलने पर सरकार करेगी काम

प्रशिक्षण के लिए स्कूलों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को खोलने के बाद अब दिल्ली सरकार शिक्षण संस्थानों को फिर से खोलने की तैयारी और संबंधित योजना पर भी काम शुरू करेगी। दिल्ली सरकार के स्कूलों ने 19-31 जुलाई, 2021 के बीच पीटीएम की भी योजना बनाई है। इसके जरिये स्कूलों को फिर से खोलने को लेकर अभिभावकों के विचार जानने का भी प्रयास किया जाएगा।

मेट्रो व बाजार को मौजूदा नियमों में कोई छूट नहीं

कोरोना की तीसरी लहर के खतरे को देखते हुए डीडीएमए ने मेट्रो व अन्य सार्वजनिक परिवहन में किसी भी तरह की छूट नहीं बढ़ाई है। फिलहाल इनका संचालन 50 फीसद क्षमता के साथ ही किया जाएगा। मेट्रो में खड़े होकर सफर करने की अनुमति मिलने की उम्मीद की जा रही थी, लेकिन इसकी भी फिलहाल अनुमति नहीं मिली है। इसके अलावा बैंक्वेट हाल, मैरिज हाल, होटल जिम और योग संस्थान 50 फीसद क्षमता के साथ ही खुलेंगे । पब्लिक पार्क, उद्यान और गोल्फ क्लब खुलेंगे।

दिल्ली में ये गतिविधियां अभी पूरी तरह से बंद ही रहेंगी बच्चों के लिए सारे स्कूल, कालेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूशन व कोचिंग इंस्टीट्यूशन बंद रहेंगे। सामाजिक, राजनीतिक, खेलकूद, मनोरंजन, एकेडमिक, सांस्कृतिक और धार्मिक समारोह से संबंधित कार्यक्रम की अनुमति नहीं होगी। सिनेमा,थिएटर, मल्टीप्लेक्स व स्वीमिंग पूल बंद रहेंगे।  एंटरटेनमेंट पार्क, वाटर पार्क बंद रहेंगे। बिजनेस टू बिजनेस एग्जीबिशन व स्पा बंद रहेंगे।

chat bot
आपका साथी