अगले 3-4 दिनों में दिल्ली-एनसीआर में पहुंचेगा मानसून, होगी झमाझम बारिश

27 जून को हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली व पश्चिम यूपी में कहीं-कहीं भारी बारिश (64 मिमी से 117 मिमी) होगी।

By JP YadavEdited By: Publish:Mon, 26 Jun 2017 08:14 AM (IST) Updated:Mon, 26 Jun 2017 10:06 PM (IST)
अगले 3-4 दिनों में दिल्ली-एनसीआर में पहुंचेगा मानसून, होगी झमाझम बारिश
अगले 3-4 दिनों में दिल्ली-एनसीआर में पहुंचेगा मानसून, होगी झमाझम बारिश

नई दिल्ली (जेएनएन)। दिल्ली-एनसीआर के साथ पूरे उत्तर भारत में तेज धूप व उमस का सितम जारी है। खासकर दिल्ली-एनसीआर में पिछले कुछ दिनों से उमस ने लोगों की जीना मुहाल कर रखा वहीं, तेज धूप ने परेशानी बढ़ा दी है। आलम यह है कि रविवार को छुट्टी का दिन होने के बावजूद तेज धूप व उमस से दिल्ली वासी दिन भर परेशान रहे।

छुट्टी का दिन होने के बावजूद दिन भर खासकर दोपहर के समय लोग घरों में ही कैद रहे। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान में भी इजाफा दर्ज किया गया। हालांकि, सोमवार शाम से एक बार फिर मौसम बदलने और वर्षा होने के आसार हैं।

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि कम दबाव का क्षेत्र जो अभी उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी में रुका है, उसके उत्तर-पश्चिम की दिशा में बढ़ने और पश्चिमी विक्षोभ से टकराने की वजह से मौसम बदलेगा।

दिल्ली-एनसीआर में 26 जून की शाम से बारिश होगी। 27-28 जून को दिल्ली-एनसीआर में ज्यादातर जगह हल्के से मध्यम बारिश होगी।

मौसम विभाग के अनुसार 26 जून की शाम को जो बारिश शुरू होगी, वो धीरे-धीरे बढ़ेगी। इस दिन उत्तराखंड में कहीं-कहीं भारी बारिश होगी। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली व यूपी में तेज हवा के साथ बादल भी गरजेंगे।

फिर धीरे-धीरे बारिश बढ़ेगी। 27 जून को हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली व पश्चिम यूपी में कहीं-कहीं भारी बारिश (64 मिमी से 117 मिमी) होगी। 28 जून को हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली व यूपी में कहीं-कहीं तेज बारिश होगी। वहीं, इन क्षेत्रों में तेज हवा के साथ बादल भी गरजेंगे।

मौसम विभाग दिल्ली केंद्र के प्रभारी रवींद्र बिशेन ने बताया कि बंगाल की खाड़ी और उत्तर-पश्चिमी भारत के क्षेत्रों में कम दबाव का क्षेत्र बनने से सोमवार शाम एक और पश्चिमी विक्षोभ पहुंच रहा है।

इसके प्रभाव के चलते सोमवार शाम से ही दिल्ली-एनसीआर में मौसम करवट ले लेगा और अगले तीन दिन बारिश होने की स्थिति भी बनाए रखेगा।

चार से पांच दिनों में दिल्ली पहुंच सकता है मानसून

रवींद्र बिशेन के मुताबिक दक्षिणी पश्चिमी मानसून के लिए अनुकूल परिस्थितियां बनने से यह लगातार आगे बढ़ रहा है। अगले 48 घंटों में यह पूर्वी उत्तर प्रदेश के बाकी बचे हिस्सों में भी दस्तक दे देगा।

इसके बाद चार से पांच दिनों में यह उत्तर पश्चिमी क्षेत्र के साथ -साथ सारे उत्तर प्रदेश, दिल्ली- एनसीआर, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू- कश्मीर में भी पहुंच जाएगा। 

29 जून को जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, यूपी में कहीं-कहीं भारी बारिश होगी, तो हरियाणा, दिल्ली व चंडीगढ़ में बादल गरजेंगे और तेज हवा के साथ बारिश होगी।

दिल्ली-एनसीआर में 28-29 जून को अधिकतम तापमान 30 डिग्री के आसपास व न्यूनतम 25 डिग्री रहने की संभावना है।

chat bot
आपका साथी