दिल्ली के छोटे स्टेशनों पर भी मिलेंगी आधुनिक सुविधाएं, 22 गुना ज्यादा खर्च करेगा रेलवे

Delhi उत्तर रेलवे दिल्ली के बड़े स्टेशनों के साथ-साथ अब छोटे स्टेशनों पर अब आधुनिक सुविधाएं मुहैया कराने की तैयारी कर रहा है। बताया जा रहा है कि उत्तर रेलवे स्टेशनों के कायाकल्प के लिए 22 गुना खर्च करेगा।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Sun, 05 Feb 2023 08:26 AM (IST) Updated:Sun, 05 Feb 2023 08:26 AM (IST)
दिल्ली के छोटे स्टेशनों पर भी मिलेंगी आधुनिक सुविधाएं, 22 गुना ज्यादा खर्च करेगा रेलवे
दिल्ली के छोटे स्टेशनों पर भी मिलेंगी आधुनिक सुविधाएं, 22 गुना ज्यादा खर्च करेगा रेलवे। फोटो सोर्स-फाइल फोटो।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। नई दिल्ली ट्रेनों की गति बढ़ाने के साथ यात्री सुविधाओं में सुधार के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं। वित्त वर्ष 2023-24 के बजट में भी इसका विशेष ध्यान रखा गया है। उत्तर रेलवे को इसके लिए भारी-भरकम फंड आवंटित किया गया है। पिछले वर्ष यात्री सुविधाओं के लिए सिर्फ 235 करोड़ रुपये दिए गए थे। इस बार इसे बढ़ाकर 5148.77 करोड़ रुपये कर दिया गया है। यानी 2190.96 प्रतिशत ज्यादा राशि आवंटित की गई है।

इस राशि से रेलवे स्टेशनों पर साफ-सफाई, पेयजल, पार्किंग और प्रतीक्षालय सुविधा में विस्तार किया जाएगा। स्टेशनों पर स्वचालित सीढ़ियां और लिफ्ट लगाकर यात्रियों विशेषकर बुजुर्ग, बीमार व दिव्यांगजनों को प्लेटफार्म बदलने में होने वाली परेशानी दूर की जाएगी।

पिछले वर्षों में नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली, हजरत निजामुद्दीन, आनंद विहार टर्मिनल जैसे बड़े स्टेशनों पर यात्री सुविधाएं उपलब्ध कराने पर ध्यान दिया गया। हालांकि, छोटे स्टेशन उपेक्षित रह गए। बड़े स्टेशनों पर भी यात्रियों की संख्या के अनुपात में स्वचालित सीढ़ियां और लिफ्ट की सुविधा नहीं है। प्रतीक्षालय, शौचालय और अन्य सुविधाओं को लेकर भी शिकायत आम बात है, जिसे दूर करने की कोशिश शुरू हो गई है।

छोटे स्टेशनों पर भी दिया जाएगा ध्यान

खास बात यह है कि बड़े स्टेशनों के साथ ही छोटे स्टेशनों पर भी अब ध्यान दिया जा रहा है। ज्यादा भीड़ वाले बड़े स्टेशनों के प्रत्येक प्लेटफार्म पर दो या जरूरत के अनुसार इससे ज्यादा स्वचालित सीढ़ियां लगाई जाएंगी। अगले वित्त वर्ष में प्रमुख स्टेशनों पर 46 स्वचालित सीढ़ियां लगाने की योजना है।

सुगम्य भारत अभियान के तहत लगेगी लिफ्ट

सुगम्य भारत अभियान के तहत रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों के आवागमन को सुगम बनाने की कोशिश है। उत्तर रेलवे के स्टेशनों पर इस अभियान के तहत 160 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसके साथ ही ए-1, ए तथा तीर्थ स्थल वाले बड़े स्टेशनों पर 88 लिफ्ट लगाने की घोषणा की गई है।

दिव्यांगजनों की दूर होगी परेशानी

स्टेशन परिसर में दिव्यांगजनों को होने वाली परेशानी दूर करने के लिए 15 करोड़ रुपये का अलग से फंड रखा गया है। इससे उनके लिए शौचालय व अन्य सुविधाएं विकसित कराई जाएंगी।

छोटे स्टेशनों पर मिलेगी सुविधाएं

छोटे स्टेशनों पर भी अन्य जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। अमृत भारत स्टेशन योजना से उत्तर रेलवे के सभी पांचों मंडलों में कुल 75 स्टेशनों का विकास होगा, जिससे यात्री सुविधाएं बढ़ेगी।

पेयजल की उपलब्धता बढ़ेगी

नई दिल्ली, हजरत निजामुद्दीन, लखनऊ, मुरादाबाद, वाराणसी और लुधियाना रेलवे स्टेशनों पर पेयजल उपलब्धता में सुधार के लिए दस करोड़ रुपये खर्च होंगे।

यह भी पढ़ें: Delhi-NCR Weather Update: दिल्ली-NCR के तापमान में हो रहा है उतार-चढ़ाव, सर्दी से जल्द मिलेगा छुटकारा

chat bot
आपका साथी