Heat Wave Alert in Delhi NCR : दिल्ली-एनसीआर में भीषण गर्मी और लू का दौर शुरू, कब मिलेगी राहत

Delhi NCR Weather News Updates कुछ दिनों की राहत के बाद दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर भीषण गर्मी का दौर शुरू हो चुका है। मौसम विभाग के मुताबिक आगामी 4 दिनों तक भीषण लू चलेगी और गर्मी भी बरकरार रहेगी।

By Jp YadavEdited By: Publish:Thu, 12 May 2022 08:49 AM (IST) Updated:Thu, 12 May 2022 12:06 PM (IST)
Heat Wave Alert in Delhi NCR : दिल्ली-एनसीआर में भीषण गर्मी और लू का दौर शुरू, कब मिलेगी राहत
दिल्ली-एनसीआर में भीषण गर्मी का दौर शुरू, कब मिलेगी राहत? जानने के लिए पढ़िये मौसम का सबसे ताजा अपडेट

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। असानी चक्रवात का असर खत्म होते ही दिल्ली में गर्मी फिर बढ़ने लगी है। बृहस्पतिवार सुबह से इसका असर साफ-साफ नजर आ रहा है। तेज धूप के बीच उमस भी लोगों को परेशान कर रही है। घरों से दफ्तरों के लिए निकले लोग पसीने से तर नजर आए।

इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का पूर्वानुमान है कि बृहस्पतिवार से लेकर अगले चार दिनों के दौरान भीषण गर्मी पड़ेगी। लोगों को लू भी झेलनी होगी। वहीं, 15 मई के बाद आंशिक बादलों के आने से गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी, लेकिन लू और भीषण गर्मी का दौर इसके बाद फिर शुरू हो जाएगा।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक ही बृहस्पतिवार सुबह से आसमान साफ है। इस दौरान अधिकतम तापमान 43, जबकि न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। शुक्रवार से तीन दिन तक दिल्ली में लू की स्थिति बनी रहेगी और अधिकतम पारा 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

वहीं, इससे पहले बुधवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच गया।  बुधवार को दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में सुबह से ही तेज धूप रही। दिन चढ़ने के साथ-साथ गर्मी और उमस भी बढ़ती गई। अधिकतम तापमान 41.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है। न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा है। नजफगढ़ दिल्ली का सबसे गर्म इलाका रहा। यहां का अधिकतम तापमान 43.3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

प्रदूषण से राहत बरकरार

हवा की दिशा में बदलाव के कारण बुधवार को भी दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण से राहत रही। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की ओर से जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के मुताबिक बुधवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 156 के अंक पर रहा।

chat bot
आपका साथी