नशे से मुक्ति दिलाएगा ISKCON, इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में इस दिन शुरू होगा कार्यक्रम

नई दिल्ली में स्थित इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम (Indira Gandhi Indoor Stadium)में 6 अक्टूबर से यूथ फेस्ट उद्गार ( Youth Fest UDGAAR 2019) का आयोजन किया जा रहा है।

By Pooja SinghEdited By: Publish:Fri, 04 Oct 2019 12:18 PM (IST) Updated:Fri, 04 Oct 2019 12:19 PM (IST)
नशे से मुक्ति दिलाएगा  ISKCON, इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में इस दिन शुरू होगा कार्यक्रम
नशे से मुक्ति दिलाएगा ISKCON, इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में इस दिन शुरू होगा कार्यक्रम

नई दिल्ली, जेएनएन। नई दिल्ली में स्थित इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम (Indira Gandhi Indoor Stadium)में 6 अक्टूबर से यूथ फेस्ट उद्गार ( Youth Fest UDGAAR 2019) का आयोजन किया जा रहा है। यह कार्यक्रम अंतर्राष्ट्रीय कृष्ण भावनामृत संघ (इस्कॉन) की तरफ से आयोजित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम का शीर्षक ‘अच्छाई और खुशी की एक अभिव्यक्ति’है। इस उत्सव का विषय “एंटी-एडिक्शन: मेकिंग इंडिया एडिक्शन फ्री पर आधारित होगा।

रमेश पोखरियाल होंगे मुख्य अतिथि

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री रमेश पोखरियाल इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि होंगे। उत्सव की शोभा बढ़ाने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री श्री हर्ष वर्धन खेल मंत्री श्री किरेन रिजिजू, जेएनयू कुलपति डॉ एम. जगदेश कुमार, एम्स निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया, एमिटी यूनिवर्सिटी कुलपति डॉ पी बी शर्मा और लिंगया, वाई एम सी ऐ, निफ्टेम और शारदा यूनिवर्सिटी के कुलपति भी शामिल होंगे।

इस्कॉन की तरफ से हिस्सा लेंगे ये अधिकारी

दुनिया भर से इस्कॉन के गवर्निंग बॉडी कमीशन के गणमान्य अधिकारी इस आयोजन में शामिल होंगे, जिनमें भारत के परम पूज्य गोपाल कृष्ण गोस्वामी, परम पूज्य लोकनाथ स्वामी और जर्मनी से परम पूज्य सचिनंदन स्वामी, जो एक ध्यान अभ्यास का नेतृत्व करेंगे और निम्न प्रकृति का मुकाबला करने में इसकी प्रभावशीलता के बारे में संक्षिप्त जानकारी देंगे।

कार्यक्रम की सूची इस प्रकार होगी

इस कार्यक्रम को मनोरंजन, शिक्षा और सशक्तीकरण के मिश्रण के रूप में तैयार किया गया है, जहाँ युवा और गणमान्य व्यक्ति एक स्वस्थ और संतुष्टिदायक राज्य से जुड़े मूल्यों पर जुड़ेंगे और जुटेंगे। उद्गार 2019 में होने वाले विभिन्न कार्यक्रम इस प्रकार हैं -

प्रधान भाषण डॉ विवेक बिंद्रा जी के द्वारा; इंडियाज़ गौट टैलेंट शो के प्रसिद्ध कलाकारों द्वारा मनोरंजक एवं शैक्षणिक प्रदर्शन, जिनमे शामिल होंगे। प्रिंस डांस ग्रुप, माधवाज़ रॉक बैंड, फील क्रू डांस ग्रुप, नीतीश भारती। प्रसिद्ध दिल्ली आधारित 'परिंदे' एक युवा ड्रग एडिक्ट के संघर्ष और सफलता को प्रदर्शित करते हुए एक नाटकीय प्रदर्शन "स्टे हाई फॉरएवर" पेश करेगा। साथ ही में एक अनोखा अंतर विश्वविद्यालय नशा विरोधी जागरूकता प्रश्नोत्तरी का अंतिम दौर होगा। आंतर-विश्वविद्यालय के दौर में पूरे भारत के 52 कॉलेजों के 700 से अधिक छात्रों की भागीदारी देखी गई है। यह महोत्सव दोपहर 1.30 बजे शुरू होगा और शाम 6 बजे समाप्त होगा।

इस्कॉन युवा मंच का यह है उद्देश्य

इस्कॉन युवा मंच और उद्गार महोत्सव के निदेशक, श्रीमान सुंदर गोपाल के अनुसार, “इस युवा उत्सव का उद्देश्य युवाओं को शिक्षित करना और जीवन में ऊँचाइयों पर ले जाना है, बिना ड्रग्स के जाल में पड़कर। यह वार्षिक उत्सव हमारे देश के युवाओं के लिए एक उज्ज्वल भविष्य को सुरक्षित करने के लिए हमारे ओर से एक सामाजिक पहल है। इसके साथ, हम भारत के युवाओं को भारत के सतत विकास में योगदान देने की दिशा में काम करने के लिए सशक्त बना सकते हैं। इस्कॉन का परमउद्देश्य दुनिया को आत्म-साक्षात्कार और भगवान की चेतना के सार्वभौमिक सिद्धांतों से परिचित कराना है ताकि वे आध्यात्मिक समझ, एकता, प्रगति और शांति के उच्चतम लाभ प्राप्त कर सकें।”

इस्कॉन सामाजिक सुधार आंदोलन संगठन के रूप में है स्थापित

इस्कॉन की स्थापना 1965 में श्री ए.सी. भक्तिवेदांत स्वामी द्वारा की गई थी, जिसका पहला उद्देश्य जीवन में मूल्यों के असंतुलन की जांच करना और दुनिया में वास्तविक एकता और शांति हासिल करना है। त्योहार इस उद्देश्य के साथ जुड़ा हुआ एक कदम है। वर्तमान में, भारत के लाखों युवा ड्रग्स के शिकार होकर समाज और राष्ट्र में सकारात्मक योगदान देने का अवसर खो रहे हैं। यह नशे की लत से बढ़ते अपराधों के रूप में समाज में अराजकता और अशांति लाता है। इस्कॉन इस विनाशकारी प्रवृत्ति को उलटने के लिए जो भी बन सके वो करने में समर्पित है।आपको बता दें कि इस्कॉन एक सामाजिक सुधार आंदोलन संगठन के रूप में भारत और दुनिया भर में कई सामुदायिक उपक्रमों में सक्रिय है।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

chat bot
आपका साथी