रेवाड़ी सामूहिक दुष्कर्मः क्या एक आरोपी ने फेसबुक पर डाली थी दुष्कर्म वाली लोकेशन

एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर इतना अवश्य कहा कि उन्हें घटनास्थल पर अतीत में गलत हरकत होने की जानकारी मिली है।

By JP YadavEdited By: Publish:Tue, 18 Sep 2018 10:28 AM (IST) Updated:Tue, 18 Sep 2018 10:32 AM (IST)
रेवाड़ी सामूहिक दुष्कर्मः क्या एक आरोपी ने फेसबुक पर डाली थी दुष्कर्म वाली लोकेशन
रेवाड़ी सामूहिक दुष्कर्मः क्या एक आरोपी ने फेसबुक पर डाली थी दुष्कर्म वाली लोकेशन

रेवाड़ी (जेएनएन)। दुष्कर्म के आरोप में गिरफ्तार हुआ मुख्य आरोपी निशू फौगाट पहलवानी में भी हाथ आजमाने लगा था। उसने 5100 रुपये तक की इनामी कुश्तियां लड़ना शुरू कर दिया था। उसका इरादा कुश्ती में ही करियर बनाने का था। सूत्रों के अनुसार, जिस स्थान पर प्रतिभावान छात्रा से दुष्कर्म किया गया था, उस जगह पर पहले भी अय्याशी होती रही है।

एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर इतना अवश्य कहा कि उन्हें घटनास्थल पर अतीत में गलत हरकत होने की जानकारी मिली है, लेकिन पुलिस रिकार्ड में ऐसी शिकायत दर्ज नहीं है। यह भी पता लगाया जा रहा है कि इस जगह से किन-किन आरोपितों का संबंध रहा है।

सूत्रों के अनुसार, पुलिस अब निशू की फेसबुक भी खंगाल रही है। बताया जा रहा है कि निशू की फेसबुक पर सामूहिक दुष्कर्म वाली लोकेशन पहले भी अपलोड हो चुकी है। हालांकि एक अधिकारी ने कहा कि यह कहना जल्दबाजी है कि निशू की फेसबुक पर दुष्कर्म वाली लोकेशन पहले आ चुकी है।

उत्तराखंड व राजस्थान में दबिश दे रही पुलिस

पुलिस सूत्रों के अनुसार निशू के दो अन्य साथी पंकज फौजी और मनीष की तलाश में पुलिस उत्तराखंड व राजस्थान सहित कई राज्यों में दबिश दे रही है। पंकज सेना में है और इस समय उसकी ड्यूटी राजस्थान में थी, लेकिन वह वहां पर नहीं पहुंचा है। पंकज का पीड़िता के घर काफी पहले से आना-जाना रहा है।

एसएमओ डॉ. सुदर्शन निलंबित
एसपी राजेश दुग्गल का तबादला करने के बाद राज्य सरकार ने अब एसएमओ (सीनियर मेडिकल आफिसर) डॉ. सुदर्शन पंवार को निलंबित कर दिया है। स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आरआर जोवल ने उनके निलंबन के आदेश जारी किए हैं, हालांकि निलंबन के कारण नहीं बताए हैं। यह तय है कि यह गाज सामूहिक दुष्कर्म में हुई लापरवाही की वजह से ही गिरी है। पीड़िता की मां ने आरोप लगाया था कि अस्पताल प्रशासन उन्हें ही बेटी से मिलने नहीं दे रहा है।

इससे पहले सोमवार को छात्रा से सामूहिक दुष्कर्म मामले में गिरफ्तार मुख्य आरोपित निशू फौगाट, उसके सहयोगी आरएमपी चिकित्सक डॉ. संजीव कुमार व ट्यूबवेल मालिक दीनदयाल को न्यायालय ने पांच दिन के पुलिस रिमांड पर सौंप दिया। मुख्य आरोपित व दोनों सह आरोपितों को सोमवार को कनीना स्थित सब डिविजनल ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट (एसडीजेएम) पीयूष शर्मा की अदालत में पेश किया गया । पुलिस ने फरार चल रहे अन्य आरोपितों की गिरफ्तारी को लेकर सात दिन का रिमांड मांगा, लेकिन न्यायालय ने पांच दिन का रिमांड स्वीकार किया।

मुख्य आरोपित निशू फौगाट की पैरवी के लिए कोई वकील नहीं पहुंचा। इस पर सरकारी वकील के रूप में मीनाक्षी यादव को उसकी पैरवी के लिए नियुक्त किया गया। आरोपितों को न्यायालय में पेश करने के दौरान बड़ी संख्या में लोग अदालत परिसर के पास एकत्रित हो गए। इस दौरान अप्रिय घटना से निपटने को भारी पुलिस बल तैनात किया गया। सुरक्षा व्यवस्था के बीच दोपहर में तीनों आरोपितों को अदालत में पेश किया गया। पुलिस ने सात दिन का रिमांड मांगा, लेकिन न्यायालय ने पांच दिन की रिमांड पर भेजा।

वहीं रेवाड़ी सामूहिक दुष्कर्म मामले में में पुलिस ने रविवार देर शाम सोनीपत के रिठाला की सूरज स्पोर्ट्स एकेडमी से मुख्य आरोपित निशू फौगाट को गिरफ्तार किया था। इसके लिए पुलिस कई स्थानों पर छापेमारी करनी पड़ी थी।  हालांकि पूछताछ के लिए आरएमपी चिकित्सक डॉ. संजीव कुमार व ट्यूबवेल मालिक दीनदयाल को पहले ही हिरासत में ले लिया गया था। मुख्य आरोपित से पूछताछ में दोनों की भी संलिप्ता पाए जाने पर रविवार देर शाम हिरासत को गिरफ्तारी में बदल दिया गया। पुलिस के मुताबिक दीनदयाल ने आरोपितों को कोठरे की चाबी मुहैया कराई थी, जबकि आरएमपी चिकित्सक ने आरोपितों की शह पर पीड़िता का उपचार किया था।

बेटियों के संरक्षण के लिए और कड़े कदम उठाने होंगे

केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने फरीदाबाद में कहा कि बेटियों के संरक्षण व सुरक्षा के लिए और कड़े कदम उठाने होंगे। वह सोमवार शाम को प्रदेश के उद्योग एवं पर्यावरण मंत्री विपुल गोयल के निवास पर आयोजित गणोश उत्सव में भाग लेने आई थीं। स्मृति ईरानी से जब रेवाड़ी में सामूहिक दुष्कर्म कांड पर उनकी प्रतिक्रिया जानी गई तो उन्होंने कहा कि केंद्र व हरियाणा सरकार ने बेटियों की सुरक्षा के लिए प्रभावी कदम उठाए हैं और कड़े कदम उठाने की जरूरत है।

दिल्ली में हुए प्रदर्शन
रेवाड़ी सामूहिक दुष्कर्म कांड की गूंज सोमवार को दिल्ली में भी रही। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर जानकारी दी कि उन्होंने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल से रेवाड़ी में सामूहिक दुष्कर्म के मामले में बात की है। मुख्यमंत्री ने उन्हें विश्वास दिलाया है कि आरोपितों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है। वहीं राज्य कांग्रेस विधायक दल की नेता किरण चौधरी ने कहा कि पीड़िता को न्याय दिलाने के लिए स्थानीय पुलिस ने सही समय पर कार्रवाई नहीं की, जिसके कारण आरोपितों को भागने और सबूत मिटाने का समय मिला। दोपहर बाद वामदलों से जुड़े महिला संगठनों ने रेवाड़ी में छात्र के साथ सामूहिक दुष्कर्म कांड के खिलाफ नई दिल्ली स्थित हरियाणा भवन पर प्रदर्शन किया। गुस्साए इन संगठनों की महिलाओं ने मांग की कि राज्य सरकार शीघ्र आरोपितों को गिरफ्तार करे। राज्य में महिलाओं के लिए बेहतर सुरक्षा का माहौल बनाया जाए। प्रदर्शन में शामिल ऑल इंडिया डोमोक्रेटिक एसोसिएशन, नेशनल फेडरेशन ऑफ इंडियन वूमेन सहित अन्य संगठनों से जुड़ी महिलाओं ने हरियाणा में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के नारे को खोखला बताया।

chat bot
आपका साथी