एक अप्रैल से वाहनों पर लगेंगे हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट, चालान कटने से मिलेगी निजात

एक अप्रैल से वाहनों में कंपनियों द्वारा हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट लगाई जाएगी। इससे दिल्ली जाने वाले वाहनों को नंबर प्लेट के चलते चालान कटने से निजात मिलेगी।

By Edited By: Publish:Thu, 17 Jan 2019 08:31 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jan 2019 07:57 AM (IST)
एक अप्रैल से वाहनों पर लगेंगे हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट, चालान कटने से मिलेगी निजात
एक अप्रैल से वाहनों पर लगेंगे हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट, चालान कटने से मिलेगी निजात

गाजियाबाद, जेएनएन। राज्य सरकार के निर्देश के बाद एक अप्रैल से वाहनों में कंपनियों द्वारा हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (एचएसआरपी) लगाई जाएगी। इससे दिल्ली जाने वाले वाहनों को नंबर प्लेट के चलते चालान कटने से निजात मिलेगी। वाहन बनाने वाली कंपनियां संबंधित डीलरों से नंबर प्लेट लगवाएगी। दिल्ली, राजस्थान और हरियाणा की तर्ज पर प्रदेश की सभी गाड़ियों में एचएसआर नंबर प्लेट लगेगी।

चेकिंग के दौरान नंबर प्लेट को स्कैन करके वाहन संबंधित सारी जानकारियां मिल जाएंगी और चालक को कागजात दिखाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अभी तक दिल्ली में बिना एचएसआरपी वाले वाहनों का चालान काट दिया जाता है। आरटीओ प्रशासन एके त्रिपाठी ने बताया कि परिवहन विभाग की ओर से करीब एक साल से वाहनों में एचएसआरपी लगवाने की बात चल रही थी। शासन की ओर से इस पर कोई अनुमति न मिलने से परेशानी हो रही थी। अब अनुमति मिलने के बाद एचएसआर प्लेट लगने के बाद लोगों को काफी राहत मिलेगी।चेकिंग के दौरान उनको कागजात दिखाने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी।

एके त्रिपाठी ने बताया कि एचएसआरपी एल्यूमिनियम की बनी एक नंबर प्लेट होगी। इसमें होलोग्राम लगने के साथ ही एक चक्र बना होगा। यह होलोग्राम एक ऐसा स्टीकर का होगा जिस पर वाहन के इंजन और चेसिस नंबर इंगित होगा। सबसे खास बात यह है कि यह होलोग्राम जल्द नष्ट होने वाला नहीं होगा। इसके अलावा हर प्लेट पर सात अंकों का एक यूनीक लेजर कोड होगा। हाई सिक्यूरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट होने पर यदि हादसे के दौरान वाहन नष्ट हो जाए या बुरी तरह जल जाए तो भी इस प्लेट पर उभरे हुए अंकों और अक्षरों को छू कर वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर पता लगाया जा सकेगा।

बता दें कि बुधवार को उत्तर प्रदेश परिवहन प्रमुख सचिव, हरियाणा परिवहन प्रमुख सचिव और दिल्ली परिवहन की अपर आयुक्त की मौजूदगी में बैठक की गई थी। इस बैठक में प्रदेश में लंबित हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (एचएसआरपी) का प्रस्ताव रखा गया था। इसमें निर्णय लिया गया कि एक अप्रैल से सभी एचएसआर प्लेट उत्तर प्रदेश में लागू कर दी जाएगी।

कंपनी मालिकों को सूचना जारी कर दी जाएगी कि वाहनों में लगने वाली एचएसआर प्लेट को शुरू करें, जिनका पंजीकरण संबंधित आरटीओ कार्यालय से कराना होगा।

- विनय कुमार सिंह, अपर आयुक्त, उत्तर प्रदेश पश्चिमी क्षेत्र परिवहन।

chat bot
आपका साथी