हरियाणा रोडवेज का कारनामा, पेंशन के नौ लाख रुपये नहीं दिए 18 लाख की चपत झेल ली

2006 में पति की मौत के बाद से पेंशन पाने के लिए भटक रही विधवा। कोर्ट ने पेंशन जारी न करने तक बस को बंद रखने का दिया आदेश।

By Amit SinghEdited By: Publish:Mon, 06 Aug 2018 06:56 PM (IST) Updated:Mon, 06 Aug 2018 06:56 PM (IST)
हरियाणा रोडवेज का कारनामा, पेंशन के नौ लाख रुपये नहीं दिए 18 लाख की चपत झेल ली
हरियाणा रोडवेज का कारनामा, पेंशन के नौ लाख रुपये नहीं दिए 18 लाख की चपत झेल ली

गुरुग्राम (महावीर यादव)। हरियाणा राज्य परिवहन विभाग की एक वातानुकूलित बस (वोल्वो) को अदालत के आदेश पर जब्त किए एक महीना हो गया। मगर विभागीय अधिकारी बस को छुड़वाने के लिए गंभीर नहीं हैं। फिलहाल, गुरुग्राम से चंडीगढ़ के बीच चलने वाली बस के बंद होने से परिवहन विभाग को एक माह में करीब 18 लाख रुपये के राजस्व की क्षति हुई है।

चार जुलाई को जिला अदालत के आदेश पर रोडवेज की बस को बंद कर दिया गया था। बस में चंडीगढ़ जाने के लिए सवारी बैठ चुकी थी। उनको उतारकर टिकट की रकम वापस की गई थी। रोडवेज के महाप्रबंधक की निगरानी में बस को डिपो में ही खड़ा कर दिया गया था। उसके किमी नोट कर बस को सील कर दिया गया था। यह बस रोजाना चंडीगढ़ के बीच चलती थी।

बस के बंद होने से रोडवेज विभाग की काफी किरकिरी हुई। उसके बाद जांच शुरू की गई कि बस किसकी लापरवाही के कारण जब्त की गई। मगर इस जांच को भी विभागीय अधिकारियों ने ठंडे बस्ते में डाल दिया।

यह था मामला

टीकली गांव निवासी धर्मवीर रोडवेज से 2006 में सेवानिवृत्त हुए थे। उस समय उनको पेंशन का लाभ नहीं दिया गया। धर्मबीर की मौत के बाद उनकी पत्नी कैलाश देवी ने पेंशन नहीं दिए जाने के लिए कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। अदालत ने 26 फरवरी 2015 में रोडवेज को कैलाश देवी को पेंशन दिए जाने के आदेश दिए। इन आदेशों को कोई तरजीह नहीं दी गई, जिसके बाद अदालत की अवमानना का केस किया गया तो अदालत ने बस को अटैच कर दिया था। 4 जुलाई को कोर्ट ने बस को जब्त कर लिया था।

अदालत ने बिना पेंशन दिए बस छोड़ने से मना किया

हरियाणा रोडवेज, गुरुग्राम डिपो के यातायात प्रबंधक कृपाल सिंह के अनुसार कैलाश देवी की पेंशन का मामला वित्त विभाग के पास है। वित्त विभाग से केस पास होकर आते ही उसकी पेशन दे दी जाएगी। बस को रिलीज किए जाने को अदालत से आग्रह किया था। अदालत ने पेंशन का भुगतान किए बिना बस छोड़ने से मना कर दिया।

प्रतिदिन 60,000 का हो रहा नुकसान

हरियाणा रोडवेज संयुक्त कर्मचारी संघ के स्टेट चेयरमैन ओमप्रकाश यादव ने बताया कि रोडवेज के अधिकारी महकमे को खत्म करने पर तुले हुए हैं। वोल्वो के बंद होने से महकमे को रोजाना 60,000 का घाटा हो रहा है। उसकी किसी भी अधिकारी को चिंता नहीं है।

chat bot
आपका साथी