'लौट कर आऊंगा कूच से क्यों डरूं...' समाधि स्थल पर मिलेगी अटल बिहारी की ये पंक्ति

अटल वाजपेयी की समाधि दिल्ली में विजय घाट पर बनकर तैयार है। 25 दिसंबर को उनके जन्मदिन पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उन्हें श्रद्धांजलि देने आएंगे।

By JP YadavEdited By: Publish:Fri, 21 Dec 2018 08:43 AM (IST) Updated:Fri, 21 Dec 2018 09:26 AM (IST)
'लौट कर आऊंगा कूच से क्यों डरूं...' समाधि स्थल पर मिलेगी अटल बिहारी की ये पंक्ति
'लौट कर आऊंगा कूच से क्यों डरूं...' समाधि स्थल पर मिलेगी अटल बिहारी की ये पंक्ति

नई दिल्ली [वीके शुक्ला] ।

'मौत की उम्र क्या पल भर भी नहीं,

जिंदगी-सिलसिला, आज कल की नहीं।

मैं जी भर जिया, मैं मन से मरूं,

लौट कर आऊंगा कूच से क्यों डरूं।।

भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की कविता की पंक्तियों को विजय घाट पर आप उनकी समाधि स्थल पर देख सकेंगे। इन पंक्तियों को समाधि स्थल के चारों ओर बनाई गई तीन मीटर ऊंची नौ दीवारों पर काले रंग के ग्रेनाइट पर सुनहरे अक्षरों में उकेरा गया है। कई मौकों पर अटल जी ने इन कविताओं के माध्यम से विचार रखे। चाहे एक वोट से सरकार गिरने का मसला रहा हो या अन्य मौका, उन्होंने अहसास कराया था कि वह किसी भी परिस्थिति से भयभीत होने वाले नहीं हैं और न ही डरने वाले हैं।

अटल वाजपेयी की समाधि विजय घाट पर बनकर तैयार है। 25 दिसंबर को उनके जन्मदिन पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उन्हें श्रद्धांजलि देने आएंगे। पूरे समाधि स्थल क्षेत्र को एसपीजी ने अपने कब्जे में ले लिया है। 22 दिसंबर तक समाधि स्थल के आसपास के इलाके को विकसित करने के लिए काम चलेगा, जो काम शेष रहेगा उसे 25 दिसंबर के बाद पूरा कराया जाएगा। समाधि स्थल को कमल के फूल का आकार दिया गया है। यहां लगाए गए पत्थरों में कमल के फूल की पंखुड़ियों का डिजाइन बनाया गया है। इसे केंद्रीय लोक निर्माण विभाग ने शहरी विकास मंत्रलय के निर्देश पर तैयार किया है।

समाधि में लगा है 135 क्विंटल ग्रेनाइट

16 अगस्त को वाजपेयी ने अंतिम सांस ली। उनकी समाधि बनकर तैयार है। इसके निर्माण में 135 क्विंटल ग्रेनाइट लगा है। जिसके प्रवेश द्वार पर ‘सदैव अटल’ लिखा होगा। पहली बार किसी समाधि में ईंटों का प्रयोग नहीं किया गया है। काले रंग के ग्रेनाइट से बनी समाधि के चारों ओर दूधिया रंग की इटैलियन टाइलें लगाई गई हैं जो न ज्यादा गर्म होंगी न ठंडी।

हर बूथ पर दी जाएगी अटल को श्रद्धांजलि

अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर 25 दिसंबर को दिल्ली भाजपा प्रत्येक बूथ पर श्रद्धांजलि समारोह आयोजित करेगी। विजय घाट स्थित अटल स्मृति स्थल पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित केंद्रीय मंत्री व भाजपा नेता उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। अटल स्मृति स्थल पर श्रद्धांजलि कार्यक्रम की तैयारी शुरू हो गई है। वहां की सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

अटल बिहारी वाजपेयी के जन्म दिन पर प्रत्येक वर्ष भाजपा की ओर से कार्यक्रम आयोजित किए जाते थे। इस वर्ष उनके निधन के बाद जयंती पर दिल्लीभर में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जिससे कि आम जनता व कार्यकर्ता उन्हें श्रद्धांजलि दे सकें।

दिल्ली-एनसीआर की महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी