बारिश से खरीफ की फसलों को मिला जीवन, किसानों ने ली राहत की सांस -Faridabad News

पिछले एक सप्ताह से लगातार पड़ने वाली भीष्ण गर्मी के बाद पिछले 24 घंटे के दौरान हुई बारिश से किसानों ने राहत की सांस ली है।

By Edited By: Publish:Thu, 25 Jul 2019 06:13 PM (IST) Updated:Thu, 25 Jul 2019 08:08 PM (IST)
बारिश से खरीफ की फसलों को मिला जीवन, किसानों ने ली राहत की सांस -Faridabad News
बारिश से खरीफ की फसलों को मिला जीवन, किसानों ने ली राहत की सांस -Faridabad News

बल्लभगढ़, जेएनएन। पिछले एक सप्ताह से लगातार पड़ने वाली भीषण गर्मी के बाद पिछले 24 घंटे के दौरान हुई बारिश से किसानों ने राहत की सांस ली है। गर्मी से फसल पूरी तरह से सूखने के कगार पर पहुंच गई थी और जमीन में दरार पड़ने लगी थी। किसान भी फसल को लेकर खासे चि‍ंतित थे। अब किसानों ने फसलों में खाद डालना शुरू कर दिया है।

जिला राजस्व अधिकारी डॉ. नरेश कुमार के अनुसार बुधवार को जिले में सबसे ज्यादा बल्लभगढ़ में 37 मिलीमीटर बारिश हुई। छांयसा में एक मिलीमीटर और फरीदाबाद में शून्य दर्ज की गई।

बृहस्पतिवार को सुबह 8 बजे से शाम के 4 बजे तक फरीदाबाद में 10 मिमी, बल्लभगढ़ में 13 मिमी और छांयसा में 2 मिमी बारिश दर्ज की गई। जिले में पिछले 24 घंटे में कुल 21 मिलीमीटर औसत बारिश हो चुकी है।

खरीफ की फसल धान, बाजरा, मक्का, ज्वार, दलहन, तिलहन की बुवाई का काम पूरा हो चुका है। अब बहुत कम रकबा बचा है। जो रकबा बचा हुआ है, उस पर किसान धान रोपाई कर रहे हैं। बारिश के बाद अब धान में खाद डालेंगे और फुटाव देने वाली दवा का छिड़काव करेंगे। बारिश से धान की फसल अब फुटाव देगी। ऐसी ही बारिश होती रहे, तो भूजल का दोहन नहीं होगा, बल्कि भूजल बढ़ेगा। बिजली की खपत भी कम होगी।
एस सिंह 

बारिश खरीफ की सभी फसलों के लिए लाभदायक है। सावन का महीना चल रहा है। सावन में बारिश जितनी हो जाए, उतनी अच्छी होती है। इसका किसी भी फसल को कोई नुकसान नहीं होता। यदि अच्छी बारिश होगी, तो जमीन का स्वास्थ्य सुधरेगा। जमीन में केमिकल की मात्रा जो बढ़ गई है, वो कम होगी और दीमक भी पैदा नहीं होगी।
डॉ. आनंद प्रकाश, पौध संरक्षण अधिकारी, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग फरीदाबाद

chat bot
आपका साथी