कोरोना को लेकर परेशान हैं तो इस नंबर पर करें कॉल, टेंशन जल्द हो जाएगी खत्म

मध्य जिले की जिलाधिकारी आकृति सागर ने बताया कि प्रशासन ने दिल्ली विश्वविद्यालय और मदद संस्था के साथ मिलकर कोरोना मरीजों की मदद के लिए परामर्श की पहल की है। इसके लिए नंबर भी जारी किया गया है। लोग 01149127700 पर काल कर सकते हैं।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 02:53 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 02:53 PM (IST)
कोरोना को लेकर परेशान हैं तो इस नंबर पर करें कॉल, टेंशन जल्द हो जाएगी खत्म
डीयू के मनोवैज्ञानिक दूर करेंगे कोरोना मरीजों का तनाव

नई दिल्ली [राहुल सिंह]। मध्य जिला प्रशासन ने इन दिनों कोरोना संक्रमण को लेकर परेशान और उससे जंग जीत चुके लोगों की काउंसिलिंग के लिए योजना बनाई है। इस योजना में मदद फाउंडेशन के साथ दिल्ली विश्वविद्यालय के मनोवैज्ञानिक कोरोना मरीजों को बीमारी से उभरने और बीमारी को लेकर बनी विचारधारा को दूर भगाने में मदद करेंगे। साथ ही उनकी तनाव, चिंता, दुख, भावनात्मक विकृति और अन्य परेशानी का परामर्श प्रदान करेंगे। मदद संस्था से जुड़े लोग अब भी लगातार लोगों के घरों तक दवा, आक्सीमीटर, आक्सीजन पहुंचाने के काम करने में जुटे हैं। वह आगे भी लोगों तक यह मदद जारी रखेंगे।

मध्य जिले की जिलाधिकारी आकृति सागर ने बताया कि प्रशासन ने दिल्ली विश्वविद्यालय और मदद संस्था के साथ मिलकर कोरोना मरीजों की मदद के लिए परामर्श की पहल की है। इसके लिए नंबर भी जारी किया गया है। लोग 01149127700 पर काल कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि बहुत से ऐसे लोग हैं, जो कोरोना के कारण परेशान हैं। ऐसे लोगों की समस्याएं दूर करने के लिए प्रशासन डाटा एकत्रित कर रहा है, जिसे विश्वविद्यालय के मनोवैज्ञानिकों को दिया जाएगा, जो लोगों से बात कर उनकी परेशानी का निस्तारण करेंगे। इस पहल में आनलाइन माध्यम से लोगों की मदद की जाएगी, लोगों से 40 से 45 मिनट तक मनोवैज्ञानिक बात करेंगे।

जिलाधिकारी ने बताया कि जिस व्यक्ति से बात की जाएगी। उसकी पूरी जानकारी और सवाल गोपनीय रखें जाएंगे, जिससे वह खुलकर अपनी परेशानी मनोवैज्ञानिकों को बता सकें। इसमें गार्गी कालेज, मनोविज्ञान विभाग, साउथ कैंपस, मेडिकल साइंस कालेज के मनोवैज्ञानिक शामिल रहेंगे। इसके अलावा इहबास इंस्टीट्यूट के मनोवैज्ञानिक भी समय-समय पर इसमें शामिल होंगे। जो लोगों की परेशानी सुनकर उनको तनाव मुक्त करेंगे।

chat bot
आपका साथी