डीयू में अगले साल से प्रवेश परीक्षा से होंगे दाखिले, जानिए एंट्रेस एक्जाम से जुड़ी पूरी जानकारी

दिल्ली विश्वविद्यालय में अगले शैक्षणिक सत्र से स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले प्रवेश परीक्षा से होंगे। अकादमिक परिषद ने शुक्रवार रात हुई बैठक में प्रस्ताव पास कर दिया। यही नहीं शैक्षणिक सत्र 2022-23 से डीयू चार वर्षीय बीटेक पाठ्यक्रम भी शुरू करेगा।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Sat, 11 Dec 2021 07:10 AM (IST) Updated:Sat, 11 Dec 2021 07:45 AM (IST)
डीयू में अगले साल से प्रवेश परीक्षा से होंगे दाखिले, जानिए एंट्रेस एक्जाम से जुड़ी पूरी जानकारी
अकादमिक परिषद की बैठक में प्रस्ताव हुआ पास।

नई दिल्ली [संजीव कुमार मिश्र]। दिल्ली विश्वविद्यालय में अगले शैक्षणिक सत्र से स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले प्रवेश परीक्षा से होंगे। अकादमिक परिषद ने शुक्रवार रात हुई बैठक में प्रस्ताव पास कर दिया। यही नहीं शैक्षणिक सत्र 2022-23 से डीयू चार वर्षीय बीटेक पाठ्यक्रम भी शुरू करेगा। इसके अलावा नैनो मेडिसिन सेंटर खोलने पर भी सहमति बनी है।

सामान्य प्रवेश परीक्षा से दाखिले

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में केंद्रीय विश्वविद्यालय सामान्य प्रवेश परीक्षा (सीयूसेट) से दाखिले की योजना है। इस साल सीयूसेट से ही दाखिले होने थे लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते इसे टालना पड़ा था। डीयू ने हाल ही में दाखिले की पूरी प्रक्रिया के विश्लेषण के लिए एक समिति गठित की थी। जिसने अपनी रिपाेर्ट में दाखिले की कई खामियों की तरफ इशारा किया। कहा गया कि कट आफ के चलते डीयू के कुछ पाठ्यक्रमों में अधिक जबकि कइयों में कम दाखिले हो रहे हैं। सिर्फ कुछ बोर्ड के छात्र ही बड़ी संख्या में दाखिला पा रहे हैं। समिति ने अपनी रिपोर्ट में केरल बोर्ड का जिक्र भी किया था, जिसका दाखिला औसत 98 प्रतिशत से अधिक था। समिति ने प्रवेश परीक्षा से दाखिले का सुझाव दिया था। जिसे अब अकादमिक परिषद ने मान लिया है। अकादमिक परिषद के 16 सदस्यों ने प्रवेश परीक्षा में अस्पष्टता का हवाला देकर विरोध में मतदान किया।

महत्वपूर्ण निर्णय

-विदेशी छात्रों का कोटा पांच से बढ़ाकर 10 प्रतिशत किया गया।

-नई शिक्षा नीति को लागू करने के लिए कमेटी गठित होगी।

इन पर भी हुई चर्चा

-दिल्ली सरकार द्वारा वित्तपोषित डीयू के 12 कालेजों में वेतन में देरी।

-तदर्थ शिक्षकों का समायोेजन।

-आरक्षित वर्ग की सीटें भरने के लिए स्पेशल ड्राइव के तहत कटआफ जारी करने।

कालेज आफ आर्ट पर 16 दिसंबर को निर्णय

दिल्ली सरकार ने इस साल मार्च महीने में एक सर्कुलर जारी किया था। जिसमें कालेज आफ आर्ट के डीयू से असबंद्धता की बात कही गई थी। हालांकि डीयू ने इसका आधिकारिक जवाब नहीं दिया। नतीजा, कालेज में अब तक दाखिले शुरू नहीं हो पाए हैं। कालेज की डीयू से संबद्धता खत्म करने के लिए एक महत्वपूर्ण बैठक शुक्रवार को होनी थी। डीयू प्रशासन ने कहा कि जरूरी कारणों से बैठक को टाल दिया गया है। अब 16 दिसंबर को बैठक होेगी।

chat bot
आपका साथी