टूलकिट विवादः Twitter के दिल्ली व गुरुग्राम ऑफिस पहुंची पुलिस, जांच में शामिल नहीं हुए अधिकारी

टूलकिट केस में जांच के लिए स्पेशल सेल की टीम दिल्ली के लॉडो सराय और गुरुग्राम स्थित ट्विटर ऑफिस पहुंची। इससे पहले स्पेशल सेल ने ट्विटर के भारत के एमडी मनीष महेश्वरी को नोटिस भेज 48 घंटे के अंदर जवाब मांगा था।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Mon, 24 May 2021 03:37 PM (IST) Updated:Mon, 24 May 2021 10:47 PM (IST)
टूलकिट विवादः Twitter के दिल्ली व गुरुग्राम ऑफिस पहुंची पुलिस, जांच में शामिल नहीं हुए अधिकारी
ट्विटर इंडिया के दफ्तर में पहुंची पुलिस

नई दिल्ली [राकेश कुमार सिंह]। कांग्रेस पर केंद्र सरकार को बदनाम करने के मकसद से टूलकिट तैयार करने का आरोप लगाते हुए भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा की ओर से किए गए ट्वीट को ट्विटर की तरफ से मैनिपुलेटेड मीडिया बताने को दिल्ली पुलिस ने गंभीरता से लिया है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने ट्विटर के भारत के महानिदेशक मनीष महेश्वरी को नोटिस भेज 48 घंटे में संबंधित दस्तावेज के साथ सेल के दफ्तर में जांच में शामिल होने को कहा, लेकिन तय समय बीत जाने के बावजूद वह जांच में शामिल नहीं हुए।

सोमवार दोपहर स्पेशल सेल की टीम गुरुग्राम स्थित सायबर हब और दिल्ली के लाडो सराय स्थित ट्विटर के कार्यालय में गई, पर दोनों कार्यालय बंद होने की वजह से किसी से स्पेशल सेल की बात नहीं हो सकी। सेल के वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि ट्विटर ने जब संबित पात्रा के ट्वीट पर मैनिपुलेटेड मीडिया कहा है तो इससे यह समझा जा सकता है कि ट्विटर को टूलकिट तैयार किए जाने की सच्चाई के बारे में पता है। कुछ सोच समझ कर ही ऐसा कहा गया होगा। आखिर सच्चाई क्या है? सच्चाई का पता लगाने के लिए ही सेल ने बीते 21 मई को ट्विटर के भारत के महानिदेशक को नोटिस भेज 48 घंटे के अंदर संबंधित दस्तावेजों के साथ जांच में शामिल होने के लिए बुलाया था।

गौरतलब है कि संबित पात्रा ने गत 18 मई को प्रेस कांफ्रेंस के दौरान टूलकिट के बारे में पर्दाफाश किया था। उक्त मसले को लेकर ही उन्होंने ट्वीट भी किया था, ताकि इंटरनेट मीडिया के जरिये लोगों को सच्चाई का पता लग सके, लेकिन ट्विटर की तरफ से उनके उक्त ट्वीट को मैनिपुलेटेड मीडिया बताया जिस पर केंद्र सरकार ने कड़ी आपत्ति जताई थी। सरकार ने ट्विटर को भेजे अपने संदेश में कहा है कि संबंधित पक्षों में से एक ने कानून प्रवर्तन एजेंसी के सामने टूलकिट की सत्यता पर सवाल उठाते हुए शिकायत की है। इसकी जांच की जा रही है।

उधर, संबित पात्रा के आरोप पर गत दिनों यूथ कांग्रेस की राष्ट्रीय सचिव शिवी चौहान ने उनके खिलाफ संसद मार्ग थाने में शिकायत दी थी। इसमें उन्होंने कहा था कि पात्रा कोरोना संक्रमण के बीच सांप्रदायिक तनाव फैलानेके लिए फर्जी कांग्रेस टूलकिट को प्रसारित कर रहे हैं। पुलिस इस शिकायत पर भी जांच कर ही रही थी कि उसी दौरान ट्विटर ने हस्तक्षेप किया, जिसके लिए सेल को ट्विटर के महानिदेशक को नोटिस भेजना पड़ा।

chat bot
आपका साथी