Delhi Metro की इस लाइन पर अब रफ्तार भरेगी ड्राइवर लेस मेट्रो, CMRS से मिली मंजूरी, जानिए क्या है अन्य खूबियां

केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी व दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये हरी झंडी दिखाकर मजलिस पार्क से शिव विहार के बीच चालक रहित मेट्रो के परिचालन का शुभारंभ करेंगे। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने यह जानकारी दी है।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Tue, 23 Nov 2021 06:11 PM (IST) Updated:Tue, 23 Nov 2021 06:11 PM (IST)
Delhi Metro की इस लाइन पर अब रफ्तार भरेगी ड्राइवर लेस मेट्रो, CMRS से मिली मंजूरी, जानिए क्या है अन्य खूबियां
मेट्रो रेल संरक्षा आयुक्त ने पिंक लाइन पर चालक रहित मेट्रो के परिचालन के लिए मंजूरी दे दी है।

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। मेट्रो रेल संरक्षा आयुक्त (सीएमआरएस) ने फेज तीन की पिंक लाइन पर चालक रहित मेट्रो के परिचालन के लिए मंजूरी दे दी है। लिहाजा, इस कारिडोर पर अब चालक रहित मेट्रो रफ्तार भरने को तैयार है। बृहस्पतिवार को केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी व दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये हरी झंडी दिखाकर मजलिस पार्क से शिव विहार के बीच चालक रहित मेट्रो के परिचालन का शुभारंभ करेंगे। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने यह जानकारी दी है। इसलिए पिंक लाइन की मेट्रो में अब चालक मौजूद नहीं रहेंगे। बगैर चालक के ही मेट्रो रफ्तार भरेगी।

यह दिल्ली मेट्रो का दूसरा कारिडार होगा, जिस पर सुविधा उपलब्ध होगी। इससे दिल्ली मेट्रो के 96 किलोमीटर नेटवर्क पर चालक रहित मेट्रो की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। मौजूदा समय में करीब 37.50 किलोमीटर लंबी मजेंटा लाइन पर जनकपुरी पश्चिम से बोटेनिकल गार्डन के बीच चालक रहित मेट्रो का परिचालन हो रहा है। यह देश का पहला मेट्रो कारिडोर है जिस पर पिछले साल 28 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चालक रहित स्वचालित मेट्रो के परिचालन का शुभारंभ किया था। फेज तीन में मजेंटा लाइन के अलावा पिंक लाइन पर संचार आधारित ट्रेन कंट्रोल (सीबीटीसी) सिग्नल सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है। ताकि इन दोनों कारिडोर पर चालक रहित मेट्रो का परिचालन हो सकेगा। इसका फायदा यह है कि मेट्रो में यात्रियों की भीड़ ज्यादा बढ़ने पर जरूरत के अनुसार महज डेढ़ मिनट के अंतराल पर मेट्रो का परिचालन संभव हो सकेगा।

chat bot
आपका साथी