दिल्ली सरकार आज से बेचेगी सस्ता प्याज, राशन की दुकानों पर खरीद सकेंगे लोग

दिल्ली सरकार कल से 23 रुपये 90 पैसे प्रति किलो प्याज बेचेगी। प्याज की बिक्री 400 राशन की दुकानों और 70 मोबाइल वैन से शुरू से की जाएगी।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Fri, 27 Sep 2019 05:05 PM (IST) Updated:Sat, 28 Sep 2019 08:02 AM (IST)
दिल्ली सरकार आज से बेचेगी सस्ता प्याज, राशन की दुकानों पर खरीद सकेंगे लोग
दिल्ली सरकार आज से बेचेगी सस्ता प्याज, राशन की दुकानों पर खरीद सकेंगे लोग

नई दिल्ली, जेएनएन। केजरीवाल सरकार आसमान छूती प्याज की कीमत से परेशान दिल्ली के लोगों को कल से राहत देने जा रही है। इसकी जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को बताया कि दिल्ली सरकार शनिवार से 23 रुपये 90 पैसे प्रति किलो प्याज बेचेगी। उन्होंने कहा कि पूरे देश में प्याज बहुत महंगा हो गया है। इसे देखते हुए दिल्ली सरकार लोगों को सस्ते दर पर प्याज देने का फैसला किया है।

दिल्ली सचिवालय में आयोजित प्रेसवार्ता में केजरीवाल ने कहा एक आदमी एक बार में 5 किलो प्याज खरीद सकेगा। प्याज की बिक्री 400 राशन की दुकानों और 70 मोबाइल वैन से शुरू से की जाएगी। कल से ही लोगों को 23 रुपये 90 पैसे प्रति किलो की दर प्याज मिलना शुरू हो जाएगा।

इससे पहले मुख्यमंत्री केजरीवाल ने 23 सितंबर को सस्ते दर प्याज बेचने की घोषणा की थी। उन्होंने कहा था कि दिल्ली में आम आदमी पार्टी सरकार जल्द ही लोगों को सस्ता प्याज उपलब्ध कराएगी।

NCCF राशन की दुकानों पर 22 रुपये प्रति किलो बेच रहा प्याज

प्याज की बढ़ती कीमतों के मद्देजनर दिल्ली में भारतीय राष्ट्रीय उपभोक्ता सहकारी संघ (National Co Operative Consumers Federation Of India Ltd) मंगलवार से 22 रुपये प्रति किलो प्याज बेच रहा है। सस्ता प्याज खरीदने के लिए मंगलवार को दिल्ली की राशन की दुकानों पर प्याज खरीदने वालों की भारी भीड़ जमा हो गई। कृषि भवन के सामने 22 रुपया प्याज के लिए लोगों की लंबी कतार लग गई थी।

दरअसल, प्याज कीमतों के मामले में लोगों के आंसू निकाल रहा है। आलम यह है कि यह सेब से भी ज्यादा महंगा बिक रहा है। मौजूदा समय में औसत दर्जे की सेब मंडी में थोक में 30 से 40 रुपये तक बिक रहा है। पिछले कुछ दिनों से आजादपुर मंडी में प्याज की आवक में कमी के कारण ऐसी स्थिति हुई है। इसके चलते थोक के साथ खुदरा बाजारों में भी प्याज की कीमत में तेजी देखी जा रही है।

60 से 70 रुपये किलो तक बिकी प्याज

सोमवार को आजादपुर मंडी में प्याज थोक में प्रति किलो 25 से 45 रुपये तक बिका। जबकि खुदरा बाजारों में इसकी कीमत प्रति किलो 60 से 70 रुपये तक रही। ऐसी स्थिति तब है, जब सोमवार को मंडी में थोक कीमत में प्रति किलो ढाई रुपये तक गिरावट दर्ज की गई। आजादपुर मंडी के प्याज के आढ़तियों की मानें तो दिवाली तक प्याज की कीमतों में तेजी बनी रह सकती है। ऐसा इसलिए है कि दिवाली के बाद मंडियों में प्याज की नई फसल की आवक शुरू हो जाएगी। इसके बाद कीमतें नीचे उतरने लगेंगी।

 दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

chat bot
आपका साथी