अंतरराष्ट्रीय वृद्ध दिवस के अवसर पर दिल्ली सरकार ने दिया बुजर्गों को तोहफा, डीटीसी बस में मुफ्त सफर

Free DTC Bus Ride दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर वरिष्ठ नागरिकों को डीटीसी बस में मुफ्त सफर करने का तोहफा दिया है। राजधानी में महिलाएं डीटीसी की बसों में मुफ्त सवारी का लाभ पहले से ही उठा रही हैं।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Fri, 01 Oct 2021 06:21 PM (IST) Updated:Fri, 01 Oct 2021 07:12 PM (IST)
अंतरराष्ट्रीय वृद्ध दिवस के अवसर पर दिल्ली सरकार ने दिया बुजर्गों को तोहफा, डीटीसी बस में मुफ्त सफर
डीटीसी बस में कर बुजुर्ग सकेंगे मुफ्त में सफर

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। दिल्ली में अब हर साल एक अक्टूबर को वरिष्ठ नागरिक डीटीसी की बसों में फ्री यात्रा कर सकेंगे। इसकी घोषणा समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने शुक्रवार को दिल्ली सचिवालय में अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में की। शुक्रवार को भी डीटीसी बसों में बुजुर्गों से किराया नही लिया गया। उन्होंने यह भी कहा कि दिल्ली सरकार देश के किसी भी अन्य राज्य की तुलना में अपने वरिष्ठ नागरिकों को सबसे अधिक पेंशन देती है। यह केवल दिल्ली में है कि 70 वर्ष और उससे अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों को 2,500 रुपये प्रति माह पेंशन दी जाती है, जबकि 60-69 वर्ष आयु वर्ग के वरिष्ठ नागरिकों को 2,000 रुपये प्रति माह पेंशन मिलती है।

राजेंद्र पाल गौतम ने वरिष्ठ नागरिकों को राहत, सहायता और देखभाल प्रदान करने के लिए समाज कल्याण विभाग द्वारा लागू की गईं विभिन्न योजनाओं और उठाए गए कदमों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि प्रत्यक्ष वित्तीय लाभों के अलावा, दिल्ली सरकार वरिष्ठ नागरिकों के लिए लगभग 150 मनोरंजन केंद्रों को सहायता अनुदान प्रदान करती है। ये मनोरंजन केंद्र वरिष्ठ नागरिकों को विश्रम और सामाजिक संपर्क की सुविधा प्रदान करते हैं।

स्वतंत्रता संग्राम में भाग लेने वाले वरिष्ठ नागरिकों को सम्मानित करेगी सरकार

गौतम ने कहा कि स्वतंत्रता के 75वें वर्ष का जश्न मनाते हुए दिल्ली सरकार ने ‘वरिष्ठ सम्मान उत्सव 2021’ शुरू किया है। सरकार ने सामाजिक कार्य, पर्यावरण, महिला अधिकार, खेल, स्वास्थ्य, कला और संस्कृति आदि जैसे विभिन्न क्षेत्रों में योगदान के लिए वरिष्ठ नागरिकों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। सरकार भारत के स्वतंत्रता संग्राम में भाग लेने वाले वरिष्ठ नागरिकों को भी सम्मानित करेगी।

हेल्पलाइन पर बुजुर्गों को मिल रही मदद

मंत्री ने यह भी कहा कि 25 मई 2021 को समाज कल्याण विभाग ने 'एल्डरलाइन' नामक एक टोल-फ्री हेल्पलाइन 14567 शुरू की। यह हेल्पलाइन केवल बुजुर्गों के लिए है। इस हेल्प लाइन के जरिए बुजुर्गों को मुफ्त सूचना, मार्गदर्शन, भावनात्मक समर्थन और दुर्व्यवहार के मामले में क्षेत्रीय हस्तक्षेप और वरिष्ठ नागरिकों को बचाव प्रदान करने में मदद करती है। अब तक सरकार को हेल्पलाइन पर करीब 25,000 काल आ चुकी हैं। हेल्पलाइन पर 2856 कोविड से संबंधित, 164 दुर्व्यवहार से संबंधित और 21 बचाव संबंधी कॉल प्राप्त हुए। हेल्पलाइन पर पेंशन संबंधी शिकायतों के भी काल आते हैं।

chat bot
आपका साथी