Delhi Covid Update: डरा रहे हैं कोरोना के मामले, दिल्ली में सभी अस्पतालों को अलर्ट रहने की सलाह

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों व जिलाधिकारियों के साथ की बैठक की। इसमें कोविड वैक्सीनेशन में तेजी लाने के निर्देश दिए। इसके साथ यही यङ भी कहा कि इलाज से बेहतर रोकथाम है। लोगों को जागरूक किया जाए।

By Jp YadavEdited By: Publish:Wed, 17 Aug 2022 07:07 AM (IST) Updated:Wed, 17 Aug 2022 07:07 AM (IST)
Delhi Covid Update: डरा रहे हैं कोरोना के मामले, दिल्ली में सभी अस्पतालों को अलर्ट रहने की सलाह
Delhi Covid Update: डरा रहे हैं कोरोना के मामले, दिल्ली में सभी अस्पतालों को अलर्ट रहने की सलाह

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली सरकार कोरोना की स्थिति पर अपनी पैनी नजर बनाए हुए है। हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को भी पूरी तरह से दुरुस्त कर लिया है। साथ ही सभी अस्पतालों को भी अलर्ट रहने को कहा गया है। इसी के मद्देनजर कोविड वैक्सीनेशन में तेजी लाने के लिए उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों व जिलाधिकारियों के साथ बैठक भी की।

इस दौरान बैठक में मौजूद मुख्य सचिव नरेश कुमार ने जिलाधिकारियों को मेट्रो स्टेशन, बाजार, माल, जैसी भीड़-भाड़ वाली जगहों पर लगाए जाने वाले वैक्सीनेशन कैंप की स्थिति जानने के लिए ग्राउंड पर जाने के निर्देश दिए।उन्होंने बताया कि कोविड-19 वैक्सीन की बूस्टर डोज लगाने वाले लोगों में वायरस का संक्रमण अन्य लोगों की तुलना में कम है।

अस्पताल में भर्ती होने वाले 90 प्रतिशत कोरोना संक्रमित मरीज ऐसे है, जिन्होंने केवल वैक्सीन की दो डोज ली है। वहीं, सिर्फ 10 प्रतिशत मरीज ही वैक्सीन की तीसरी डोज के बाद कोरोना वायरस से संक्रमित हुए। लेकिन अब लोगों में लापरवाही देखने को भी मिल रही है और ये देखा गया है कि बहुत से लोग बूस्टर डोज नहीं ले रहे हैं।

मनीष सिसोदिया ने लोगों से जल्द से जल्द वैक्सीन की बूस्टर डोज लगवाने की अपील करते हुए कहा, '' इलाज से बेहतर रोकथाम है। जिन लोगों ने अभी तक वैक्सीन नहीं ली है या सिर्फ पहली या दूसरी डोज ही ली है, उन सभी को जल्द से जल्द अपने नजदीकी स्वास्थ्य सुविधा केंद्र में जाकर वैक्सीन लगवाना चाहिए।

मनीष सिसोदिया ने कहा कि घर से बाहर निकलते वक्त मास्क पहनकर निकलें, इससे अधिकतर मामलों को रोका जा सकता है। इसे लेकर सभी जिले के जिलाधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए है। साथ ही वैक्सीनेशन कैंप की स्थिति जानने के लिए ग्राउंड विजिट करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि केजरीवाल सरकार की ओर से कई मोहल्ला क्लीनिकों में भी वैक्सीनेशन की सुविधा उपलब्ध की गई है। 

chat bot
आपका साथी