Covid Precautions: डीयू ने छात्रों को दी विटामिन सप्लीमेंट खाने की सलाह

डीयू प्रशासन ने बताया कि बड़ी संख्या में छात्र छात्रावास छोड़कर अपने गांव चले गए हैं। बावजूद इसके अभी भी कई छात्र छात्रावास में ही रह रहे हैं। डीयू ने इनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए हैं।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Thu, 29 Apr 2021 06:10 AM (IST) Updated:Thu, 29 Apr 2021 09:07 AM (IST)
Covid Precautions: डीयू ने छात्रों को दी विटामिन सप्लीमेंट खाने की सलाह
छात्रावास में रह रहे छात्रों के लिए जारी किए गए दिशानिर्देश

नई दिल्ली [संजीव कुमार मिश्र]। दिल्ली विश्वविद्यालय सोमवार तक बंद है। कक्षाएं ऑनलाइन चल रही है। डीयू प्रशासन ने बताया कि बड़ी संख्या में छात्र छात्रावास छोड़कर अपने गांव चले गए हैं। बावजूद इसके अभी भी कई छात्र छात्रावास में ही रह रहे हैं। डीयू ने इनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए हैं। जिनमें कहा गया है कि

छात्र पौष्टिक आहार, विटामिन सप्लीमेंट और पर्याप्त पानी पीएं। सर्दी, जुकाम, बुखार या कोरोना के अन्य लक्षण दिखाई देने की स्थिति में तत्काल छात्रावास प्रशासन से संपर्क करें। पटेल चेस्ट इंस्टीट्यूट में कोरोना जांच की सुविधा। यदि कोई छात्र कोरोना संक्रमित होता है तो छात्रावास में बने आइसोलेशन सेंटर में इलाज होगा। कांटैक्ट ट्रेसिंग पर खास ध्यान दिया जाएगा। ताकि बाकि छात्र संक्रमण से बचाया जा सके। ऑक्सीजन लेवल 92 से कम होने पर तुरंत डीयू पदाधिकारियों को बताना अनिवार्य। छात्रों को आहार में अंडा, दूध, फल, दही, सूप, दाल, चावल, खिचड़ी,तरल पदार्थ, नींबू पानी शामिल करने के निर्देश। छात्रावास में शारीरिक दूरी का पालन करना होगा। हाथ बार बार धोने के निर्देश।

रद हो सकती है डीयू परीक्षा

डीयू 15 मई से अंतिम सेमेस्टर के छात्रों की ओपन बुक परीक्षा आयोजित करने वाला है। हालांकि कोरोना काल में परीक्षा टाली जा सकती है। डीन ऑफ कालेजेज प्रो.बलराम पाणि ने बताया कि स्थिति गंभीर होने के कारण ओपन बुक परीक्षा स्थगित हो सकती है। बकौल पाणि, बहुत से छात्र विदेशी संस्थानों में दाखिला लेने के लिए आवेदन करते हैं। ऐसे छात्रों की परीक्षा कराने के विकल्प पर भी विचार किया जा रहा है। हांलाकि अभी निर्णय नहीं लिया गया है। डीयू में शिक्षक संगठन इंडियन नेशनल टीचर्स कांग्रेस के संयोजक डा.पंकज गर्ग ने कार्यवाहक कुलपति प्रो पीसी जोशी को पत्र लिखकर परीक्षा स्थगित करने की मांग की है।

डीडीयू कालेज में आइसोलेशन सेंटर दिल्ली विवि संबद्ध दीन दयाल उपाध्याय काॅलेज में द्वारका के इस्कान मंदिर की मदद से एक आइसोलेशन सेंटर बनाया जाएगा। डीयू ने बताया कि कालेज के हास्टल ब्लाक में 180 बेड का आइसोलेशन सेंटर बनाया गया है जो सप्ताहांत शुरू हो जाएगा। कुछ बेड के साथ आक्सीजन की सुविधा भी होगी

दो दिन में 40 मामले जेएनयू प्रशासन ने बताया कि परिसर में कोरोना जांच हो रही है। दो दिनों के भीतर 400 लोगों ने कोरोना जांच कराई है। अब तक 40 लोगों की रिपोर्ट पाजिटिव आ चुकी है। इसमें बड़ी संख्या में छात्र भी शामिल है। जेएनयू में कोरोना संक्रमण के मामले चार सौ के पार पहुंचने वाले हैं। जेएनयू प्रशासन ने एक दिशानिर्देश जारी करते हुए कहा है कि जेएनयू परिसर में मार्निंग वाक पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा। कोरोना के लक्षण वाले छात्रों का बाहर घुमना प्रतिबंधित रहेगा।

30 मई तक गर्मी की छुट्टियां जामिया मिल्लिया इस्लामिया से संबद्ध स्कूलों में 30 मई तक ग्रीष्मकालीन अवकाश की घोषणा की गई है। जामिया प्रशासन ने बताया कि नौवीं और ग्यारहवीं की परीक्षाएं आनलाइन आयोजित की जा रही है। दसवीं और बारहवीं की परीक्षा तिथि की घोषणा बाद में की जाएगी।

chat bot
आपका साथी