कोरोना से अब तक 18 राज्यों में 196 डॉक्टरों की मौत, IMA ने की पीएम मोदी से ये मांग

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है। इसमें सभी डॉक्टरों को स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराने की मांग की है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Mon, 10 Aug 2020 10:30 AM (IST) Updated:Mon, 10 Aug 2020 10:34 AM (IST)
कोरोना से अब तक 18 राज्यों में 196 डॉक्टरों की मौत, IMA ने की पीएम मोदी से ये मांग
कोरोना से अब तक 18 राज्यों में 196 डॉक्टरों की मौत, IMA ने की पीएम मोदी से ये मांग

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। देशभर में हजारों स्वास्थ्य कर्मी कोरोना की चपेट में आए हैं। डॉक्टर भी इससे बच नहीं सके हैं। कोरोना से अब तक 18 राज्यों में 196 डॉक्टरों की मौत हो चुकी है। इसके मद्देनजर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है। इसमें सभी डॉक्टरों को स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराने की मांग की है।

इन राज्यों के डॉक्टरों की हुई है मौत

एसोसिएशन के अनुसार तमिलनाडु में 43, महाराष्ट्र में 23, गुजरात में 23, बिहार में 19, पश्चिम बंगाल में 16, कनार्टक में 15, दिल्ली में 12 व उत्तर प्रदेश में 11 डॉक्टरों की मौत हो चुकी है। मृतकों में शामिल ज्यादातर डॉक्टरों की उम्र 50 साल से अधिक थी। 32 डॉक्टरों की उम्र 50 साल से कम, जबकि 27 की 70 साल से अधिक थी। इनमें 32 मेडिसिन के विशेषज्ञ, जबकि 62 डॉक्टर जनरल प्रैक्टिस करने वाले थे।

केंद्र सरकार को लिखा पत्र

एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. राजन शर्मा ने कहा कि डॉक्टरों को संक्रमण का खतरा अधिक रहता है। महासचिव डॉ. आरवी अशोकन ने कहा कि कोरोना से संक्रमित डॉक्टर और परिजनों को पर्याप्त चिकित्सा सुविधा दी जानी चाहिए। फेडरेशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (फोर्डा) ने भी केंद्र सरकार को पत्र लिखकर सभी डॉक्टरों को स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराने की मांग की थी।

एंटीजन टेस्ट हो रहे ज्यादा

इधर, एंटीजन टेस्ट के मुकाबले आरटीपीसीआर टेस्ट कम हो गए हैं। इसका कारण यह है कि भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान संस्थान (आइसीएमआर) के दिशा-निर्देश के अनुसार आरटीपीसीआर टेस्ट सिर्फ उन्हीं का हो सकता है, जिन्हें लक्षण हो या कोरोना संक्रमित मरीज के संपर्क में आए हों। वहीं यह जानकारी आपको दें दे कि एंटीजन टेस्ट कोई भी व्यक्ति करा सकता है। एंटीजन टेस्ट में रिपोर्ट नेगेटिव आने पर लक्षण वाले मरीजों की दोबारा आरटीपीसीआर टेस्ट की जाती है। एंटीजन टेस्ट की रिपोर्ट भी आधे घंटे में आ जाती है, जबकि आरटीपीसीआर की रिपोर्ट में एक से दो दिन का समय लगता है। इसलिए देश भर में एंटीजन टेस्ट अधिक हो रही है।

यह हैं दिल्ली के ताजा हालात

राजधानी में रविवार को कोरोना के 1300 नए मामले सामने आए। पिछले 24 घंटे में 1225 मरीज ठीक हुए व 13 मरीजों की मौत हो गई। हालांकि मृत्यु दर में कमी आई है। जून में मृत्यु दर 4 फीसद थी। अब यह घटकर 2.82 फीसद पर आ गई है। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली में कोरोना के अब तक एक लाख 45 हजार 427 मामले आ चुके हैं, जिसमें से एक लाख 30 हजार 587 मरीज ठीक हो चुके हैं। इस तरह मरीजों के ठीक होने की दर 89.79 फीसद है। वहीं मृतकों की संख्या 4111 हो गई है।

chat bot
आपका साथी