Coronavirus: Covid-19 मरीज के संपर्क में आए डॉक्टर-नर्स समेत AIIMS के 30 स्टाफ, दी गई क्वारंटाइन की सलाह

Coronavirus एम्स में कार्यरत 30 कर्मचारियों को क्वारंटाइन में जाने के लिए कहा गया जिनमे डॉक्टर नर्सों के साथ संस्थान का टेक्निकल स्टाफ भी है।

By JP YadavEdited By: Publish:Wed, 08 Apr 2020 06:39 PM (IST) Updated:Wed, 08 Apr 2020 07:10 PM (IST)
Coronavirus: Covid-19 मरीज के संपर्क में आए डॉक्टर-नर्स समेत AIIMS के 30 स्टाफ, दी गई क्वारंटाइन की सलाह
Coronavirus: Covid-19 मरीज के संपर्क में आए डॉक्टर-नर्स समेत AIIMS के 30 स्टाफ, दी गई क्वारंटाइन की सलाह

नई दिल्ली, पीटीआइ। Coronavirus : दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयर्विज्ञान संस्थान (All India Institute of Medical Sciences) में कार्यरत 30 स्वास्थ्य कर्मचारियों को क्वारंटाइन में जाने के लिए कहा गया, जिनमें डॉक्टर और नर्सों के साथ संस्थान का टेक्निकल स्टाफ भी शामिल है। दरअसल, जांच में पता चला है कि संस्थान से जुड़े ये सभी 30 लोग न्यूरो डिपार्टमेंट में आए एक बुजुर्ग मरीज के संपर्क में आए थे, जो इलाज के दौरान कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। हालांकि, वह ब्रेन स्ट्रोक के लक्षण के साथ AIIMS आया था, जो बाद में कोरोना पॉजिटिव निकला।

Covid-19 मरीज का एम्स ट्रामा सेंटर में चल रहा इलाज

ब्रेन स्ट्रोट के लक्षण के साथ इस मरीज को कोरोना वायरस का टेस्ट पॉजिटिव पाए जाने के बाद उसे Covid-19 के लिए डेडिकेडिट एम्स के ट्रामा सेंटर में भर्ती कर उसका इलाज किया जा रहा है। मरीज बुजुर्ग है और उसकी उम्र 72 वर्ष बताई जा रही है। 

बताया जा रहा है कि लक्षण के आधार पर उस मरीज को इमरजेंसी में उपचार के बाद उसका इलाज करने के लिए न्यूरोलॉजी वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया था। इस दौरान मरीज का सीटी स्कैन के साथ एमआरआइ स्कैन भी किया गया। दोनों टेस्ट के बाद अन्य मरीजों के साथ ही उसे भी रखा गया। कुछ समय बाद मरीज ने सांस में तकलीफ की शिकायत की तो डॉक्टरों को संदेह हुआ और उसका सैंपल लेकर जांच के लिए भेज दिया गया। जांच रिपोर्ट में बुजुर्ग के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर डॉक्टरों और नर्सों के साथ अन्य स्वास्थ्य कर्मियों के होश उड़ गए। वहीं, इसके बाद  डॉक्टरों, नर्सों और टेक्नीशियन सहित 30 स्वास्थ्य कर्मियों को घर में क्वारंटाइन की सलाह दी गई है। ठीक 5 दिन बात सभी के सैंपल लिए जाएंगे और लक्षणों के आधार जरूरत पढ़ने पर इलाज भी शुरू किया जाएगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Health Ministry) के मुताबिक, भारत में अब तक कोरोना संक्रमित 5194 मरीज सामने आए हैं, जबकि 149 लोगों की जान जा चुकी है।  

chat bot
आपका साथी