नेतृत्‍व संकट पर कांग्रेस के बड़े नेता ने कहा- बदलाव नहीं होने से लोग पार्टी बदल लेते

कांग्रेसी नेता अजय माकन ने कहा कि पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी सलाहकार की दीर्घकालिक भूमिका में होनी चाहिए।उनके अनुभव और विशेषज्ञता की नए अध्यक्ष को जरूरत होगी।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Tue, 10 Mar 2020 03:17 PM (IST) Updated:Tue, 10 Mar 2020 04:03 PM (IST)
नेतृत्‍व संकट पर कांग्रेस के बड़े नेता ने कहा- बदलाव नहीं होने से लोग पार्टी बदल लेते
नेतृत्‍व संकट पर कांग्रेस के बड़े नेता ने कहा- बदलाव नहीं होने से लोग पार्टी बदल लेते

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। कांग्रेस में नेतृत्व को लेकर चल रही अनिश्चितता के बीच पार्टी के वरिष्ठ नेता अजय माकन ने कहा है कि यह राहुल गांधी के फिर से पार्टी की कमान संभालने का उपयुक्त समय है क्योंकि वह पार्टी के भीतर सबसे ज्यादा स्वीकार्य नेता हैं। पूर्व केंद्रीय मंत्री माकन ने एक बयान जारी कर कहा कि पार्टी के पुरानी पीढ़ी के नेताओं को युवा नेताओं के लिए धीरे-धीरे रास्ता बनाना चाहिए और अगर पार्टियां समय के साथ अपने नेतृत्व में बदलाव नहीं करतीं तो फिर लोग पार्टियां बदल देते हैं।

राहुल के अध्‍यक्ष बनने की पैरवी

राहुल गांधी के फिर से कांग्रेस अध्यक्ष बनने की जोरदार पैरवी करते हुए उन्होंने कहा कि राहुल के अलावा पार्टी के भीतर कोई दूसरा चेहरा नहीं है जो सबको स्वीकार्य हो। माकन के मुताबिक राहुल गांधी भाजपा एवं नरेंद्र मोदी के खिलाफ निरंतर आक्रामक रुख अपना सकते हैं तथा आम लोगों के मुद्दों को बखूबी उठा सकते हैं।

सोनिया की हो दीर्घकालिक भूमिका

उन्होंने यह भी कहा कि पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी सलाहकार की दीर्घकालिक भूमिका में होनी चाहिए क्योंकि उनके अनुभव और कांग्रेस के मामलों को देखने की उनकी विशेषज्ञता की नए अध्यक्ष को जरूरत होगी। माकन ने कहा, मुझे लगता है कि यह पूरी तरह उपयुक्त समय है कि राहुल गांधी वापस आएं। मैं पूरी प्रतिबद्धता और वाजिब वजहों से ऐसा कह रहा हूं। पार्टी में ऐसा दूसरा चेहरा नहीं है जो राहुल की तरह सभी को स्वीकार्य हो।

बता दें दिल्‍ली में विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को करारी हार मिली, जिसके बाद से संगठन में बदलाव की आवाज उठने लगी। शीला दीक्षित के निधन के बाद से कांग्रेस एक बार जबरदस्‍त नेतृत्‍व संकट से जूझ रही है।कई नेता इस बारे में अक्‍सर आवाज उठाते रहे हैं। ऐसे में कांग्रेस में बदलाव संभव है।   

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

chat bot
आपका साथी