Weather Update: पहाड़ों में बर्फबारी से दिल्ली में बढ़ी ठिठुरन, पूरे हफ्ते कंपकंपाहट के आसार

बीच-बीच में धूप खिलने के बावजूद बर्फीली हवा से दिन में भी दिल्लीवासी कांपते नजर आए। सोमवार को दिल्ली की सर्दी ने छह साल का रिकार्ड तोड़ दिया। अभी इससे राहत के कोई आसार नहीं हैं।

By JP YadavEdited By: Publish:Tue, 29 Jan 2019 07:59 AM (IST) Updated:Tue, 29 Jan 2019 08:44 AM (IST)
Weather Update: पहाड़ों में बर्फबारी से दिल्ली में बढ़ी ठिठुरन, पूरे हफ्ते कंपकंपाहट के आसार
Weather Update: पहाड़ों में बर्फबारी से दिल्ली में बढ़ी ठिठुरन, पूरे हफ्ते कंपकंपाहट के आसार

नई दिल्ली, जेएनएन। पहाड़ी राज्यों उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के क्षेत्रों में भारी बर्फबारी के बाद उत्तर भारत शीतलहर और कोहरे की चपेट में है। वहीं, बर्फीली हवा के बीच शीत लहर का प्रकोप मंगलवार को भी जारी रहा। लोग गर्म कपड़े पहनन के बावजूद कांपते नजर आए, खास स्कूली बच्चों को इन दिनों ज्यादा दिक्कत पेश आ रही है। इससे पहले सोमवार को भी बीच-बीच में धूप खिलने के बावजूद बर्फीली हवा से दिन में भी दिल्लीवासी कांपते नजर आए। सोमवार को दिल्ली की सर्दी ने छह साल का रिकार्ड तोड़ दिया। अभी इससे राहत के कोई आसार नहीं हैं।

सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान महज 18.9 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है। न्यूनतम तापमान 5.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, यह भी सामान्य से तीन डिग्री कम है। पिछले छह सालों के दौरान 27 जनवरी को इतना कम तापमान रिकार्ड नहीं किया गया। मंगलवार को यह तापमान 19 और पांच डिग्री रहने की उम्मीद है।

सोमवार को दिल्ली का सबसे ठंडा क्षेत्र लोधी रोड रहा, जहां का न्यूनतम तापमान महज 3.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके बाद दूसरे नंबर पर जाफरपुर का तापमान 4.0 और तीसरे नंबर पर मंगेशपुर का तापमान 4.7 डिग्री सेल्सियस रहा। बुधवार शाम से हल्की बूंदाबांदी के आसार हैं। बृहस्पतिवार और शुक्रवार को भी बारिश हो सकती है। इसके बाद तापमान में कुछ वृद्धि होगी।

शीत लहर की चपेट में पूरा उत्तर भारत, कोहरे से कई ट्रेनें लेट

दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड और कोहरे का कहर जारी है। कोहरे के कारण मंगलवार को भी 16 ट्रेनें निर्धारित समय से देरी से चल रही हैं।  इससे ट्रेन यात्रियों का खासी दिक्कत पेश आ रही है। मंगलवार सुबह दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई स्टेशनों से ट्रेनें देरी से चल रही हैं। कोहरे का असर फ्लाइट्स की टाइमिंग पर भी पड़ा है।

बता दें कि कोहरे के चलते ही पहले ही कई ट्रेनें रद कर दी गई हैं, तो कुछ के  समय में परिवर्तन किया गया है। 

सोमवार को भी प्रदूषण खराब श्रेणी में

बारिश के बाद प्रदूषण से दिल्ली-एनसीआर को काफी राहत मिली। सोमवार को भी यह खराब स्थिति में बना रहा। सीपीसीबी के अनुसार दिल्ली का एयर इंडेक्स 267 रहा। वहीं, भिवाड़ी का 219, गाजियाबाद का 254, ग्रेटर नोएडा का 236 और नोएडा का 254 रहा।

chat bot
आपका साथी