'विश्वास के अंबेडकर विरोधी बयान पर रुख स्पष्ट करें केजरीवाल'

कुमार विश्वास की टिप्पणी पर उदित राज ने नाराजगी जताई है। उन्होंने इसे डॉ. भीमराव अंबेडकर का अपमान बताते हुए केजरीवाल से रुख स्पष्ट करने की मांग की है।

By Amit MishraEdited By: Publish:Mon, 04 Dec 2017 07:25 PM (IST) Updated:Mon, 04 Dec 2017 09:40 PM (IST)
'विश्वास के अंबेडकर विरोधी बयान पर रुख स्पष्ट करें केजरीवाल'
'विश्वास के अंबेडकर विरोधी बयान पर रुख स्पष्ट करें केजरीवाल'

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। आरक्षण को लेकर आम आदमी पार्टी (आप) के नेता कुमार विश्वास की टिप्पणी पर भाजपा सांसद और अनुसूचित जाति व जनजाति संगठनों के अखिल भारतीय परिसंघ के अध्यक्ष डॉ. उदित राज ने नाराजगी जताई है। उन्होंने इसे डॉ. भीमराव अंबेडकर का अपमान बताते हुए 'आप' संयोजक अरविंद केजरीवाल से इस पर अपना रुख स्पष्ट करने की मांग की है।

उदित राज ने कहा कि 'आप' के पांच वर्ष पूरा होने पर रामलीला मैदान में आयोजित कार्यक्रम में विश्वास ने कहा था कि एक व्यक्ति ने आरक्षण के नाम पर आंदोलन खड़ा किया, जिसने हमारा पूरा जातीय ढांचा तोड़ दिया। अब वह कह रहे हैं कि उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री वीपी सिंह के लिए यह बात कही थी, लेकिन यह सबको मालूम है कि सबसे पहले आरक्षण बाबा साहब अंबेडकर ने दिया था।

बाबा साहब के अनुयायियों में भारी रोष

भाजपा सांसद ने कहा कि 'आप' नेता चाहते हैं कि जातीय ढांचा वही बना रहे जो पुराने जमाने में था, जिसमें दलित, पिछड़े और महिलाओं की भागीदारी नहीं हुआ करती थी और वो गुलाम की भांति रहते थे। उनके इस बयान से दलितों और बाबा साहब के अनुयायियों में भारी रोष है।

गुलाम प्रथा व जाति प्रथा और पर्दा प्रथा का भी समर्थन

डॉ. उदित राज ने कहा कि विश्वास ने गुलाम प्रथा व जाति प्रथा और पर्दा प्रथा का भी समर्थन किया है। इसके बावजूद केजरीवाल ने इस मामले में अपना रुख स्पष्ट नहीं किया है। इससे लगता है कि इस पार्टी के नेता दलितों, पिछड़ों और महिलाओं को सम्मान नहीं देते हैं और सामंती व्यवस्था के समर्थक हैं। बिना जातीय ढांचा तोड़े हुए इस देश को सशक्त नहीं किया जा सकता है।

दलित व पिछड़े वर्ग के लोग आंदोलन कर रहे हैं

उन्होंने कहा कि 'आप' नेता ने भाजपा पर देश के धार्मिक ढांचे को तोड़ने का भी आरोप लगाया है। उनके इस तरह के बयान से दलित व पिछड़े वर्ग के लोग आंदोलन कर रहे हैं। 26 दिसंबर को परिसंघ की ओर से रामलीला मैदान में रैली की जाएगी जिसमें भी यह मुद्दा उठेगा। 

यह भी पढ़ें: विश्वास के खिलाफ प्रदर्शन, जूतों की माला व काला तेल लेकर घर पहुंचे प्रदर्शनकारी

यह भी पढ़ें: विश्वास ने बताया 'आप पार्ट- 2' का मतलब, बोले- पार्टी में आ गया है 'वायरस'

chat bot
आपका साथी