दिल्ली में लॉकडाउन बढ़ने के साथ ही फिर एक सप्ताह के लिए थम गए दिल्ली मेट्रो के पहिए

20 अप्रैल से जारी लाकडाउन एक सप्ताह के लिए बढ़ा दिया गया है। अब 24 मई सुबह पांच बजे तक प्रभावी रहेगा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को इस आशय की घोषणा की। उन्होंने कहा कि लाकडाउन से दिल्ली में कोरोना का संक्रमण तेजी से कम हो रहा है।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 06:30 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 06:30 PM (IST)
दिल्ली में लॉकडाउन बढ़ने के साथ ही फिर एक सप्ताह के लिए थम गए दिल्ली मेट्रो के पहिए
दिल्ली मेट्रो की यार्ड में खड़ी मेट्रो ट्रेन।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। राजधानी में 20 अप्रैल से जारी लाकडाउन अब एक सप्ताह के लिए और बढ़ा दिया गया है। अब यह 24 मई सुबह पांच बजे तक प्रभावी रहेगा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को इस आशय की घोषणा की। उन्होंने कहा कि लाकडाउन से दिल्ली में कोरोना का संक्रमण तेजी से कम हो रहा है। इसीलिए इसे एक सप्ताह के लिए और बढ़ाया जा रहा है।

इस दौरान पिछले सप्ताह की तरह ही सख्ती रहेगी। सरकार नहीं चाहती कि हमने पिछले कुछ दिनों में जो हासिल किया है, वह एकदम से खत्म हो। केजरीवाल ने यह भी कहा कि दिल्ली में संक्रमण दर घटकर 10 फीसद हो गई है और अगले सप्ताह तक इसमें और सुधार होने की उम्मीद है। इसी के साथ दिल्ली मेट्रो की सेवाएं भी अब बहाल नहीं होगी। वो भी अगले आदेश तक बंद रहेंगी। मेट्रो प्रबंधन की ओर से भी इस बारे में ट्वीट करके जानकारी दी गई है।

In the wake of extension of curfew in Delhi for the containment of Covid-19 by the Govt. of NCT of Delhi, the Delhi Metro services on all its Lines shall also remain suspended till further notice. Any change in services will be notified.

— Delhi Metro Rail Corporation I कृपया मास्क पहनें😷 (@OfficialDMRC) May 16, 2021

मुख्यमंत्री ने कहा कि अब यह लॉकडाउन सोमवार 17 मई कल की बजाय अगले सोमवार (24 मई) सुबह 5ः00 बजे तक के लिए बढ़ा दिया गया है। मालूम हो कि इससे पहले जब लॉकडाउन की घोषणा की गई थी उस समय दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) ने भी अपने लाखों यात्रियों की सहूलियत के मद्देनजर बड़ा एलान किया था। डीएमआरसी की ओर से की गई घोषणा के मुताबिक 17 मई को सुबह 5 बजे तक मेट्रो रेल सेवाएं अस्थायी रूप से निलंबित कर दी गई थी, अब इसे इसी तरह से एक और सप्ताह के लिए आगे बढ़ा दिया गया है। इस दौरान दिल्ली मेट्रो अपनी ट्रेनों को सिर्फ मेंटेनेंस चेक करने के लिए ही चला सकता है, इसमें यात्रियों को सफर करने की सुविधा नहीं मिलेगी।

इससे पहले की गई घोषणा के मुताबिक अब तक सिर्फ जरूरी सेवाओं में लगे लोगों के लिए ही मेट्रो का संचालन किया जा रहा था। इस दौरान इसके समय में भी बदलाव करते हुए दिल्ली मेट्रो को सिर्फ सुबह और शाम कुछ ही घंटों के लिए चलाया जा रहा था, लेकिन बाद में इसे 17 मई की सुबह तक पूरी तरह से बंद कर दिया गया था, अब वही नियम आगे भी लागू रहेगा।

7 सितंबर को शुरू किया गया था दिल्ली मेट्रो का परिचालन

कोरोना के चलते लगाए गए देशव्यापी लॉकडाउन की वजह से पिछले साल 22 मार्च से बंद पड़ी दिल्ली मेट्रो का परिचालन 7 सितंबर से शुरू किया गया था। इस साल यह पहला मौका है जब दिल्ली मेट्रो का परिचालन ठप हुआ है। बताया जा रहा है कि मेट्रो ट्रेनों का संचालन बंद करने से डीएमआरसी का घाटा और बढ़ेगा। बता दें कि पिछले एक साल के दौरान दिल्ली मेट्रो का घाटा 3000 करोड़ रुपये से अधिक का हो चुका है।

chat bot
आपका साथी