सीलिंग पर सियासत, केजरीवाल ने PM मोदी और राहुल गांधी को लिखी चिट्ठी, जानें- पूरा मामला

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को चिट्ठी लिखी है। उन्होंने कहा कि खामियाजा व्यापारियों को भुगतना पड़ रहा है।

By Amit MishraEdited By: Publish:Sat, 10 Mar 2018 01:46 PM (IST) Updated:Sun, 11 Mar 2018 07:24 AM (IST)
सीलिंग पर सियासत, केजरीवाल ने PM मोदी और राहुल गांधी को लिखी चिट्ठी, जानें- पूरा मामला
सीलिंग पर सियासत, केजरीवाल ने PM मोदी और राहुल गांधी को लिखी चिट्ठी, जानें- पूरा मामला

नई दिल्ली [जेएनएन]। सीलिंग के मुद्दे पर सियासत बढ़ती जा रही है। दिल्ली में सीलिंग को रोकने के लिए किए जा रहे प्रयासों का असर अब तक देखने को नहीं मिला है। इस मामले को लेकर दिल्ली के व्यापारी लगातार विरोध करते आ रहे हैं। सीलिंग के विरोध में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी खुलकर सामने आ गए हैं। केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से इस मसले पर मिलने का समय मांगा है।

पीएम मोदी व राहुल गांधी को लिखी चिट्ठी

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को चिट्ठी लिखी है। इन चिट्ठियों में उन्होंने दोनों से मिलने का समय भी मांगा है। अपने खत में केजरीवाल ने दिल्ली में हो रही सीलिंग की कार्रवाई का मुद्दा उठाया है। सीएम ने सीलिंग की कार्रवाई को जल्द से जल्द बंद करने और इससे संबंधित बिल बनाने व उसे पास करने की मांग की है। 

पीएम को लिखा खत  

एम मोदी को भेजे गए पत्र में सीएम केजरीवाल ने उनसे मिलने का समय मांगते हुए लिखा, 'दिल्ली में आजकल व्यापारियों की दुकानें सील की जा रही हैं। ये वो व्यापारी हैं जो ईमानदारी के साथ 24 घंटे मेहनत करके अपना व्यापार चलाते हैं और सरकार को टैक्स देते हैं। ये बेईमान नहीं हैं, ये वो लोग हैं जो देश के विकास में अपना सहयोग दे रहे हैं।'

सीएम केजरीवाल ने सीलिंग के लिए केंद्र सरकार को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा कि सरकार कमियों को दूर करे, क्योंकि इसका खामियाजा व्यापारियों को भुगतना पड़ रहा है। पत्र में केजरीवाल ने लिखा, 'केंद्र सरकार ने समय रहते विसंगतियों को दूर नहीं किया। अब इसका खामियाजा इन व्यापारियों को भुगतना पड़ रहा है।'

बिल लाए जाने की मांग

केजरीवाल ने सीलिंग से जुड़े कानून की विसंगतियों को दूर करने के लिए बिल लाए जाने का सुझाव दिया। साथ ही इस बात पर जोर दिया कि इस बिल को जल्द से जल्द लाकर संसद में पास किया जाए। उन्होंने कहा कि सीलिंग के कारण कई व्यापारी भुखमरी की कगार पर आ गए हैं। सीएम ने यह भी कहा कि इस कार्रवाई से बड़ी संख्या में व्यापारी बेरोजगार हो जाएंगे, इससे राज्य की कानून व्यवस्था पर भी बुरा प्रभाव पड़ेगा। सीएम ने सीलिंग की कार्रवाई रोकने व बंद की गई दुकानों को दोबारा खोलने की मांग करते हुए प्रधानमंत्री से मिलने का समय भी मांगा है। 

केजरीवाल ने राहुल गांधी को लिखा खत 

पीएम मोदी के अलावा सीएम केजरीवाल ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को भी पत्र लिखा है। राहुल को लिखे पत्र में केजरीवाल ने सीलिंग के मुद्दे को संसद में जोर-शोर से उठाने की मांग की ताकि केंद्र सरकार को इस पर बिल लाने व उसे पारित करने के लिए बाध्य किया जा सके। उन्होंने लिखा कि वे इस मुद्दे को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष से मिलना भी चाहते हैं। 

सीएम करेंगे भूख हड़ताल 

यहां यह भी बता दें कि सीलिंग का विरोध कर रहे दुकानदारों के धरने पर बैठने के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल गुरुवार को शाम 4 बजे अमर कॉलोनी पहुंचे थे। यहां मुख्यमंत्री ने दुकानदारों को भरोसा दिलाया कि सीलिंग का समाधान जल्द ही निकाल लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि अगर 31 मार्च तक सीलिंग की समस्या का समाधान नहीं होता है, तो वे दुकानदारों के साथ खुद भूख हड़ताल पर बैठेंगे।

बिल पास करके ही हो सकता है समाधान 

केजरीवाल ने यह भी कहा कि दिल्ली में पिछले 3 महीने से सीलिंग चल रही है। व्यापारी परेशान हो रहे हैं। सीलिंग करने वाले किसी को भी नहीं छोड़ रहे हैं। समाधान के लिए मास्टर प्लान में संशोधन किया गया, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने इसे खारिज कर दिया। इसलिए मास्टर प्लान में बदलाव सीलिंग का समाधान नहीं है। इस समस्या का समाधान केवल बिल पास करके ही पाया जा सकता है।

सीलिंग को लेकर विधानसभा में प्रस्ताव पास करेंगे

केजरीवाल ने यह भी कहा कि अगर आम आदमी पार्टी, कांग्रेस और भाजपा, तीनों पार्टियां एकमत हों तो समस्या का समाधान 24 घंटे में ही हो जाएगा। उन्होंने भरोसा दिलाया कि 16 मार्च से विधानसभा सत्र शुरू हो रहा है। इसमें 'आप' सीलिंग को लेकर एक प्रस्ताव पारित करेगी, जिसे केंद्र सरकार के पास भेजा जाएगा। इसके बाद भी समाधान नहीं निकला तो 31 मार्च से व्यापारियों के साथ वह भी भूख हड़ताल पर बैठेंगे।

यह भी पढ़ें: मुख्य सचिव पिटाई मामला: 'आप' नेता प्रकाश जारवाल को चेतावनी के साथ मिली जमानत

यह भी पढ़ें: दिल्ली वालों सीलिंग से बचाने के लिए जल्द ही पूरी होगी प्रक्रिया, मंत्री ने दिया भरोसा

chat bot
आपका साथी