Delhi Golf Course: दिल्ली को इस साल के अंत तक मिल जाएगा एक और गोल्फ कोर्स, लोगों को मिलेंगी ये सुविधाएं

दिल्ली के द्वारका स्थित सेक्टर-24 में 18 होल वाले गोल्फ कोर्स का निर्माण किया जा रहा है। इस वर्ष के अंत तक निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। यहां आने वाले लोगों के लिए क्लब हाउस में जिम स्विमिंग पूल रेस्तरां कान्फ्रेंस हाल सहित अन्य सुविधाएं मिलेंगी।

By Gautam Kumar MishraEdited By: Publish:Sun, 19 Mar 2023 09:01 AM (IST) Updated:Sun, 19 Mar 2023 09:01 AM (IST)
Delhi Golf Course: दिल्ली को इस साल के अंत तक मिल जाएगा एक और गोल्फ कोर्स, लोगों को मिलेंगी ये सुविधाएं
Delhi Golf Course: दिल्ली को इस साल के अंत तक मिल जाएगा एक और गोल्फ कोर्स

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। देश की राजधानी को इस वर्ष एक और गोल्फ कोर्स का तोहफा मिलने वाला है। लंबे समय से किंतु परंतु के मकड़जाल में फंसी 250 करोड़ की लागत से प्रस्तावित द्वारका गोल्फ कोर्स निर्माण से जुड़े कार्य पर तेज गति से अमल किया जा रहा है।

सेक्टर-24 में करीब 171 एकड़ के क्षेत्रफल में फैले इस गोल्फ कोर्स में कुल 18 होल होंगे। गोल्फ कोर्स पूरी तरह से अंतरराष्ट्रीय मानकों पर खरा उतरेगा। गोल्फ कोर्स परियोजना के तहत चल रहे निर्माण कार्य हो हर हाल में इस वर्ष के अंत तक पूरा कर लिए जाने का लक्ष्य रखा गया है।

क्लब हाउस, गोल्फ अकादमी, ड्राइविंग रेंज और भी बहुत कुछ

मूल योजना के मुताबिक गोल्फ कोर्स का निर्माण कार्य दो चरणों में पूरा किया जाना था। पहले चरण में गोल्फ कोर्स की जमीन पर मिट्टी, हरियाली व सिंचाई से जुड़े कार्य होते तथा दूसरे चरण में यहां गोल्फ अकादमी, क्लब हाउस व ड्राईविंग रेंज जैसी अन्य सुविधाओं का विकास होता। क्लब हाउस में जिम, स्विमिंग पूल, रेस्तरां, कान्फ्रेंस हाल सहित अन्य सुविधाएं यहां आने वाले लोगों के लिए उपलब्ध होती। दोनों चरणों के लिए अलग-अलग बजट का प्रावधान था।

पहले चरण के बाद दूसरे चरण से जुड़ा कार्य होता। लेकिन अब जबकि यह परियोजना विलंब की भेंट चढ़ चुकी है, डीडीए ने तय किया कि अब दोनों चरण से जुड़े कार्य एक साथ कराए जाएंगे। लक्ष्य के मुताबिक हाल में दोनों चरणों से जुड़े कार्य इस वर्ष के अंत तक पूरे होने हैं। अधिकारियों का कहना है कि हम लक्ष्य तक पहुंचने के लिए तेज गति से कार्य कर भी रहे हैं।

दिखने लगे गोल्फ कोर्स से जुड़े कार्य

सिंचाई के लिए गोल्फ कोर्स के विभिन्न हिस्सों में पानी की पाइपलाइन डालने का कार्य करीब-करीब किया जा चुका है। यहां गोल्फ अकादमी, क्लब हाउस व ड्राइविंग रेंज जैसी अन्य सुविधाओं का भी विकास किया जा रहा है। ड्राइविंग रेंज का पूरा ढांचा अब नजर आने लगा है। स्टील के बड़े बड़े ढांचे दूर से लोगों का ध्यान खींच रहे हैं। इन ढांचों पर नायलान से बनी जाल लगाई जा रही है। गोल्फ क्लब की इमारत का कार्य भी तेज गति से चल रहा है। इसकी दो मंजिलें बनाई जा चुकी हैं। इसी तरह कार्ट पाथ भी नजर आने लगा है। कुछ हिस्सों में घास लगाने का भी कार्य चल रहा है।

देशी घास पर है जोर

गोल्फ कोर्स में हरियाली से जुड़ा कार्य भी चल रहा है। डीडीए के एक अधिकारी का कहना है कि इस कोर्स के लिए आम तौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले मैक्सिकन घास के बजाय देशी घास का इस्तेमाल करने पर हमारा जोर है। इसकी वजह देश की जलवायु के अनुरूप इस घास का उपयुक्त होना है। जहां विदेशी घास का विकास तीव्र गति से होता है वहीं देशी घास का विकास उतनी तीव्र गति से नहीं होता है।

गोल्फ कोर्स में यदि तीव्र गति से घास का विकास हो तो यह गोल्फ खेलने के लिहाज से अच्छा नहीं माना जाता है। इसकी रखरखाव भी आसानी से हो जाती है। इस गोल्फ कोर्स में दिल्ली के अन्य गोल्फ कोर्स के विपरीत झील का निर्माण भी किया जाना है। कुल तीन झील यहां बनाए जा रहे हैं, जिनमें वर्षा का पानी इकट्ठा होगा।

अभी दिल्ली में डीडीए के अधीन दो गोल्फ कोर्स कुतुब गोल्फ कोर्स व भलस्वा गोल्फ कोर्स हैं। इसके अलावा दिल्ली में डा जाकिर हुसैन मार्ग पर दिल्ली गोल्फ कोर्स है। छावला में भी सीमा सुरक्षा बल परिसर में एक गोल्फ कोर्स है। धौलाकुआं में भी दिल्ली छावनी इलाके में एक गोल्फ कोर्स है। द्वारका सेक्टर 24 का गोल्फ कोर्स डीडीए का तीसरा गोल्फ कोर्स होगा।

chat bot
आपका साथी